इंटरनेशनल होटल एंड इवेंट्स मैनेजमेंट में बी.ए.

सामान्य

कार्यक्रम विवरण

उद्देश्य और सीखने के परिणाम

कार्यक्रम के समापन पर, छात्र निम्नलिखित में सक्षम होंगे:

  1. अंतरराष्ट्रीय होटल और पर्यटन संगठनों की एक किस्म के भीतर पेशेवर प्रबंधन भूमिकाओं के लिए आवश्यक व्यावहारिक, सैद्धांतिक और व्यक्तिगत कौशल की एक सीमा को समझें।
  2. व्यवसाय की वैश्विक प्रकृति के संदर्भ में एक वाणिज्यिक आतिथ्य उद्यम के रणनीतिक, मानव संसाधन और विपणन प्रक्रियाओं को संश्लेषित करें।
  3. एक संगठन में मूल्य जोड़ने के लिए कॉर्पोरेट संस्कृति और सामाजिक जिम्मेदारी का पोषण करके एक पेशेवर प्रबंधन रवैया तैयार करें।
  4. आत्मविश्वास से बहस, शोध और सिद्धांतों का संश्लेषण।
  5. अंतरराष्ट्रीय पर्यटन प्रबंधन में शामिल विभिन्न बहुपक्षीय संस्थानों और अंतरराष्ट्रीय संगठनों का गंभीर रूप से विश्लेषण करें।

121598_121542__P1A0655.jpeg

पाठ्यक्रम

नेतृत्व और व्यापार प्रदर्शन

मॉड्यूल का उद्देश्य छात्रों को सेवा उद्योग में लागू संगठनों में नेतृत्व के विस्तृत अवलोकन के साथ प्रदान करना है। छात्र संगठन और लोगों, कौशल, व्यवहार, शैली और आत्मा और मानसिकता के साथ नेता और नेता की बातचीत के सभी पहलुओं का पता लगाएगा जो एक नेता प्रदर्शन और कल्याण के लिए कार्य संस्कृति को प्रभावित करने के लिए प्रदर्शित करता है और यह भी पता लगाता है कि कैसे नेता इस सवाल का जवाब देने के लिए विकसित किया जा सकता है कि क्या नेता पैदा हुए हैं या किए गए हैं। छात्र को कार्य और जीवन के लिए आपके संभावित नेतृत्व दृष्टिकोण के एक संकेतक के रूप में अपनी खुद की व्यक्तित्व शैली का परीक्षण करने का अवसर भी मिलेगा।

पर्यटन योजना, विकास और प्रबंधन

मॉड्यूल पर्यटन नियोजन, विकास और प्रबंधन के विशेषज्ञ क्षेत्र को विकसित करता है, जो छात्रों को विभिन्न पैमानों (समुदायों के माध्यम से अंतर्राष्ट्रीय), और आला बाजारों के लिए पर्यटन की योजना बनाने, विकास और प्रबंधन से जुड़ी कठिनाइयों की सराहना के साथ प्रदान करता है (राजनीतिक सहित)

पर्यटन और होटलों का व्यवसाय

होटल न केवल वाणिज्यिक आतिथ्य प्रदान करते हैं, बल्कि स्वयं का उपयोग पर्यटन उद्योग के विकास को चलाने के लिए भी किया जा सकता है। होटल इसलिए आतिथ्य और पर्यटन उद्योग का एक अभिन्न अंग हैं।

मॉड्यूल का उद्देश्य छात्र को होटल क्षेत्र की जांच करने और ऐसा करने के लिए है; क्षेत्र पर प्रभाव डालने वाले मुद्दों के बारे में एक महत्वपूर्ण जागरूकता विकसित करना; प्रमुख प्रभावों का निर्धारण; नवीनतम रुझानों और क्षेत्र के भविष्य का ज्ञान विकसित करना; और स्पष्ट करें कि व्यापक पर्यटन उद्योग के भीतर होटल क्षेत्र कैसे फिट बैठता है।

सेवाएँ विपणन प्रबंधन

एक तेजी से विविध, अशांत और विशाल अंतरराष्ट्रीय वातावरण के भीतर, सेवाओं के विपणन प्रबंधन के लिए एक रणनीतिक दृष्टिकोण दीर्घकालिक व्यापार अस्तित्व के लिए जरूरी है। विपणन प्रबंधन एक ऐसा साधन है जिसके द्वारा संगठन उपभोक्ताओं की लगातार बदलती जरूरतों को पूरा करना चाहते हैं। हालांकि, सेवाओं की विशेषताएं मूर्त वस्तुओं से काफी भिन्न होती हैं और इसके लिए विपणन प्रबंधन के लिए एक बहुत अलग दृष्टिकोण की आवश्यकता होती है। इस उद्योग क्षेत्र के प्रबंधकों को माल और सेवाओं पर लागू विपणन प्रबंधन को समझने की आवश्यकता है।

इस मॉड्यूल का उद्देश्य सेवा विपणन प्रबंधन फ़ंक्शन की योजना, आयोजन और नियंत्रण के दृष्टिकोणों का मूल्यांकन करना है जो कि अमूर्त, अविभाज्य, चर और खराब होने वाले उत्पाद प्रसाद की विशेषता है। विशेष रूप से जोर विश्व स्तर पर उद्योग के लिए एक रणनीतिक दृष्टिकोण विकसित करने और छात्रों को आतिथ्य उद्योग में सीखा सिद्धांत लागू करने के लिए प्रोत्साहित करने पर रखा गया है।

आतिथ्य में रणनीतिक प्रबंधन

प्रतिस्पर्धी लाभ हासिल करने के लिए रणनीतिक प्रबंधन प्रक्रिया को समझाने, विकसित करने, लागू करने और लागू करने में सक्षम होने के लिए व्यवसायों में प्रबंधकों और नेताओं की आवश्यकता है। यह मॉड्यूल छात्रों को उस प्रतिस्पर्धी लाभ को प्राप्त करने और बनाए रखने के लिए संगठनों के प्रभावी रणनीतिक विश्लेषण को पूरा करने के लिए आवश्यक दृष्टिकोण से लैस करेगा।

घटनाक्रम परियोजना

प्रवेश हेतु आवश्यक शर्ते

  • प्रवेश आवश्यकताएँ: अंतर्राष्ट्रीय होटल और पर्यटन प्रबंधन या समकक्ष में उच्च डिप्लोमा।
  • आयु की आवश्यकताएं: 19 और ऊपर
  • भाषा प्रवीणता: साक्षात्कार / HTMi परीक्षा द्वारा आवश्यक अंग्रेजी स्तर या TOEFL 550 या IELTS 6 या समकक्ष HTMi अंग्रेजी प्लेसमेंट टेस्ट स्कोर।
  • पूर्व कार्य अनुभव: 1 वर्ष, इसमें कार्य प्लेसमेंट / इंटर्नशिप शामिल हो सकते हैं

वितरण और आकलन के तरीके

  • डिलीवरी का तरीका: फेस-टू-फेस, ब्लेंडेड लर्निंग प्लेटफॉर्म, ऑनलाइन, रिसर्च, स्टूडेंट-सेंटेड लर्निंग, ट्यूटोरियल्स, लेक्चर, प्रेजेंटेशन, असेसमेंट, प्रोजेक्ट-बेस्ड असाइनमेंट, और सीखने के लिए अप्लाई किया।
  • अंतिम मूल्यांकन: लिखित परीक्षा और अंतिम परियोजना।
  • स्नातक आवश्यकताएँ: 60%
  • औसत छात्र-शिक्षक अनुपात: प्रति 1 शिक्षक पर 15 छात्र
  • कुल संपर्क घंटे: 360 घंटे पूर्णकालिक
  • कार्यक्रम की अवधि: शैक्षणिक अध्ययन: 20 सप्ताह

स्नातक स्तर की पढ़ाई

कार्यक्रम को सफलतापूर्वक पूरा करने वाले छात्रों को HTMi Hotel and Tourism Management Institute द्वारा बैचलर, BA डिग्री इन इंटरनेशनल होटल एंड इवेंट्स मैनेजमेंट प्रदान किया जाएगा।

स्नातक कार्यक्रम स्नातकोत्तर कार्यक्रमों पर जारी रख सकते हैं।

अंतिम सितंबर 2019 अद्यतन.

स्कूल परिचय

Over the next decade, the international hotel and tourism industry is forecast to maintain its position as the world’s largest employer and the world’s largest provider of management positions. HTMi’s ... और अधिक पढ़ें

Over the next decade, the international hotel and tourism industry is forecast to maintain its position as the world’s largest employer and the world’s largest provider of management positions. HTMi’s role is to prepare students for a management career in this, the most exciting industry today. HTMi is supported by a worldwide network of international hotel companies, whose representatives regularly visit HTMi to recruit on campus. HTMi graduates can be found in leading hotel companies worldwide. कम पढ़ें
Sörenberg , सिडनी , मेलबोर्न , ब्रिस्बेन , सिंगापुर , दुबई , Barbar + 6 अधिक कम

FAQ

अन्य