संचार प्रबंधन में बीए

सामान्य

कार्यक्रम विवरण

संचार प्रबंधन डिग्री प्रोग्राम संचार रणनीतियों और मीडिया उत्पादों के साथ-साथ उनके रचनात्मक कार्यान्वयन की अवधारणा पर केंद्रित है। संचार और मीडिया क्षेत्र दुनिया के सबसे बड़े विकास उद्योगों में से एक है। यही कारण है कि योग्य विशेषज्ञों की बहुत मांग है।

संचार प्रबंधन में स्नातक की डिग्री अर्थशास्त्र, परियोजना प्रबंधन, फोटोग्राफी और डिजाइन, व्यापार प्रबंधन और संचार, बाजार और मीडिया अनुसंधान और सामाजिक विपणन की मूल बातें सिखाती है। यह अच्छी तरह से स्थापित ज्ञान व्यावहारिक परियोजनाओं और गहन अंतःविषय के भीतर उद्देश्य से प्रयोग किया जाता है।

अध्ययन के उन्नत चरण में, छात्र मीडिया डिजाइन, संचार मनोविज्ञान और विपणन संचार के तीन क्षेत्रों में विशेषज्ञ हो सकते हैं। विशेषज्ञता के अंत में, सभी विभाग संयुक्त रूप से क्षेत्र से ग्राहक के लिए एक अंतःविषय क्रॉस-मीडिया परियोजना का एहसास करेंगे। अध्ययन एक विषय-विशिष्ट स्नातक थीसिस के साथ पूरा हो गया है।

विशेषज्ञता

मीडिया डिजाइन

विशेषज्ञता मीडिया डिजाइन सौंदर्य डिजाइन और तकनीकी कार्यान्वयन के बीच इंटरफ़ेस पर शुरू होता है। चाहे प्रिंट, डिजिटल या वीडियो, डिज़ाइन, लेआउट और अवधारणा सभी मीडिया क्षेत्रों में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाती हो।

इस विशेषज्ञता में छात्रों को मीडिया डिजाइन की पूरी श्रृंखला पता है। डिजाइन सिद्धांतों के अलावा, इसमें ऑनलाइन और ऑफ़लाइन क्षेत्रों, डेटाबेस के प्रोग्रामिंग और विकास के साथ-साथ 2 डी और 3 डी में एनीमेशन के लिए फोटोग्राफी और छवि संपादन, लेआउट और डिज़ाइन शामिल है। इस प्रकार छात्रों को मल्टीमीडिया, विज्ञापन और डिजाइन एजेंसियों या अपनी कंपनी की स्थापना के लिए पेशेवर अभ्यास के लिए गहन रूप से तैयार किया जाता है।

संचार मनोविज्ञान

संचार मनोविज्ञान की विशेषज्ञता मीडिया पर्यावरण में संचार प्रक्रियाओं के विश्लेषण और डिजाइन पर केंद्रित है। छात्र पुनर्गठन (परिवर्तन प्रबंधन) के दौरान कॉर्पोरेट संस्कृति और संगठन को संरेखित करने के लिए अवधारणाओं को भी विकसित करते हैं। वे परिचालन कार्य प्रक्रियाओं में व्यवधान का विश्लेषण और न्यूनीकरण करते हैं और मानव संसाधन के क्षेत्र में, संभावित और अनुकूल कर्मियों के निर्णयों को बढ़ावा देने पर ध्यान केंद्रित करते हैं।

आर्थिक, मीडिया-व्यावहारिक और विपणन ज्ञान के अलावा, यह विशेषज्ञता सामाजिक और मीडिया-मनोवैज्ञानिक मूलभूत बातें के बारे में अच्छी जानकारी देती है। इसके अलावा, छात्रों को काम और संगठनात्मक मनोविज्ञान, व्यापार मध्यस्थता के साथ-साथ बाजार और विज्ञापन मनोविज्ञान के क्षेत्रों में गहराई से, आवेदन उन्मुख विशेषज्ञ ज्ञान प्राप्त होता है।

विपणन संचार

विशेषज्ञता विपणन संचार में, संचार और वैचारिक कौशल व्यापार और विपणन विशेषज्ञता के साथ संयुक्त होते हैं। छात्र एजेंसियों, कंपनियों, पार्टियों और अन्य लाभ और गैर-लाभकारी संगठनों द्वारा संचार में करियर के लिए इतने तीव्र रूप से तैयार हैं।

छात्र संचार और विज्ञापन अवधारणाओं को स्वतंत्र रूप से विकसित करते हैं और व्यावहारिक कॉर्पोरेट संचार में उपयोग के लिए गहन विशेषज्ञ ज्ञान और कौशल प्राप्त करते हैं। उन्हें स्टार्टअप और सोशल बिजनेस की गतिशील विशिष्टताओं को पता चल जाता है। अभियान प्रबंधन, कॉर्पोरेट प्रबंधन, लाइन संचार के ऊपर और नीचे, इवेंट मैनेजमेंट और ऑनलाइन मार्केटिंग में शिक्षण इकाइयां उन्हें उद्यमशील कॉर्पोरेट पहचान को एक लक्षित तरीके से और उपयुक्त मीडिया चैनलों की सहायता से आकार देने में सक्षम बनाती हैं।

अंतिम June 2018 अद्यतन.

स्कूल परिचय

DEKRA | Hochschule für Medien is a private university of applied sciences in the trendy Berlin Friedrichshain district, offering three Bachelor programs: Film and Television, Journalism and PR, and Co ... और अधिक पढ़ें

DEKRA | Hochschule für Medien is a private university of applied sciences in the trendy Berlin Friedrichshain district, offering three Bachelor programs: Film and Television, Journalism and PR, and Communication Management. कम पढ़ें

FAQ

अन्य