अंतर्राष्ट्रीय व्यापार प्रबंधन में बीए (ऑनर्स)
Asia Pacific University of Technology & Innovation (APU)
महत्वपूर्ण जानकारी
परिसर स्थान
Kuala Lumpur, मलेशिया
भाषविद्र
अंग्रेज़ी
अध्ययन प्रारूप
परिसर में
अवधि
3 वर्षों
गति
पुरा समय
ट्यूशन शुल्क
USD 22,615 *
आवेदन की आखरी तारीक
स्कूल को सम्पर्क करे
सबसे पहले वाली तारिक
स्कूल को सम्पर्क करे
* मलेशियाई छात्रों के लिए कुल: RM 87,000 | अंतरराष्ट्रीय छात्रों के लिए कुल: आरएम 88,200/यूएसडी 22,615
परिचय
APU-डीएमयू दोहरी डिग्री कार्यक्रम
जो छात्र स्नातक डिग्री कार्यक्रम के अंतर्गत हैं, उनके पास APU -डीएमयू दोहरी डिग्री योजना के लिए ऑप्ट-इन करने का विकल्प होगा। इस योजना के तहत, छात्रों को स्नातक होने पर 2 डिग्री प्रमाणपत्र और टेप प्राप्त होंगे: 1 एशिया पैसिफिक यूनिवर्सिटी ( APU ), मलेशिया से, और 1 डी मोंटफोर्ट यूनिवर्सिटी (डीएमयू), यूके से।
सिर्फ एक अंतरराष्ट्रीय व्यापार प्रबंधन की डिग्री से ज्यादा
- एसएपी विश्वविद्यालय गठबंधन
- सीएमआई मान्यता प्राप्त
दाखिले
पाठ्यक्रम
कार्यक्रम की रूपरेखा
यह कार्यक्रम विशेष रूप से छात्रों को प्रदान करने के लिए डिज़ाइन किया गया है:
- वैश्विक व्यापार क्षेत्र में विकास पर विशेष ध्यान देने के साथ संगठनों की एक श्रृंखला में प्रबंधकों द्वारा की जाने वाली प्रबंधन गतिविधियों के संदर्भ, प्रकृति, भूमिका और महत्व की समझ।
- अनिश्चित और गतिशील वैश्विक संदर्भों में बहुआयामी समस्याओं के लिए अच्छी तरह से शोध, तार्किक और एकीकृत समाधान विकसित करने का अवसर।
- व्यावसायिक रूप से प्रासंगिक प्रदर्शन छात्रों को घरेलू या अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रबंधन में प्रभावी रूप से प्रभावी बनाने में सक्षम बनाता है।
- महत्वपूर्ण सोच, समस्या को सुलझाने और व्याख्यात्मक कौशल, प्रभावी लिखित और मौखिक संचार, व्यावसायिक अनुप्रयोगों में आईटी का उपयोग, और अंतरराष्ट्रीय व्यापार प्रबंधन के मुद्दों में अनुसंधान करने की क्षमता जैसे रोजगार कौशल की एक विस्तृत श्रृंखला।
डिग्री स्तर 1
छात्र प्रत्येक व्यवसाय प्रबंधन पेशेवर द्वारा आवश्यक मौलिक कौशल सीखेंगे, और संदर्भ की बुनियादी समझ जिसके भीतर व्यवसाय संचालित होते हैं - प्रबंधन, कानून, लेखा, अर्थशास्त्र, उद्यमिता, विपणन, लोग प्रबंधन और लेखा। हम आपको व्यापार और संचार कौशल, कंप्यूटिंग और आईटी कौशल और मात्रात्मक कौशल, स्वतंत्र शिक्षा से भी अवगत कराएंगे। सभी व्यवसाय प्रबंधन कार्यक्रमों में एक समान प्रथम वर्ष होता है ताकि उन्हें व्यवसाय प्रबंधन सिद्धांतों और प्रथाओं में एक ठोस आधार मिल सके।
सामान्य मॉड्यूल
- प्रबंधन का परिचय
- लेखा कौशल
- व्यापार और संचार कौशल
- व्यावसायिक अर्थशास्त्र
- व्यापार कानून
- डिजिटल सोच और नवाचार
- उद्यमिता की बुनियादी बातें
- विपणन
- जन प्रबंधन
- मात्रात्मक कौशल
डिग्री स्तर 2
कौशल की एक विस्तृत श्रृंखला सीखी जाएगी, जिसमें छात्र कार्यात्मक प्रबंधन और अंतर्राष्ट्रीय व्यापार प्रबंधन, जैसे अंतर्राष्ट्रीय संस्कृति और संचार, संचालन प्रबंधन, कर्मचारी विकास आदि की बेहतर समझ हासिल करेंगे। वे SAP द्वारा समर्थित उद्योग-अग्रणी सॉफ़्टवेयर के माध्यम से मुख्य व्यवसाय प्रक्रियाओं की और समझ हासिल करेंगे। हम उन्हें कार्यस्थल और आगे के शोध के लिए तैयार करने के लिए उनकी स्वतंत्र शिक्षा को आगे बढ़ाएंगे।
सामान्य मॉड्यूल
- संगठन में व्यवहार विज्ञान
- व्यापार नैतिकता और शासन
- व्यापार अनुसंधान के तरीके
- ग्राहक मूल्य प्रदान करना
- एसएपी प्लेटफॉर्म के साथ एंटरप्राइज रिसोर्स प्लानिंग
- प्रबंध वित्त
विशिष्ट मॉड्यूल
- वाणिज्यिक कानून
- अंतरराष्ट्रीय व्यापार
- अंतर्राष्ट्रीय संस्कृति और संचार
- संचालन प्रबंधन
वैकल्पिक मॉड्यूल (2 चुनें)
- ई-व्यवसाय प्रबंधन या इंटरएक्टिव मार्केटिंग
- निवेश बाजारों के लिए प्रबंधन या नियामक नीति में महत्वपूर्ण सोच
इंटर्नशिप (16 सप्ताह)
छात्रों को कक्षा से काम करने के माहौल में एक आसान बदलाव के लिए तैयार करने के लिए न्यूनतम 16 सप्ताह की अवधि के लिए इंटर्नशिप/औद्योगिक प्रशिक्षण देना होगा।
डिग्री स्तर 3
छात्र अपने पिछले अध्ययनों और औद्योगिक अनुभव का उपयोग व्यवसाय प्रबंधन के अधिक व्यावहारिक और आधुनिक मुद्दों से निपटने और उद्यम प्रदर्शन और समस्या-समाधान के प्रबंधन के लिए करेंगे, जो अंतरराष्ट्रीय संदर्भ पर केंद्रित हैं, जिसका उद्देश्य उन्हें एक अंतरराष्ट्रीय के रूप में तैयार करना है। व्यापार के नेता। एक अंतिम वर्ष की परियोजना के लिए उन्हें व्यक्तिगत रूप से एक विषय का पता लगाने की आवश्यकता होती है - वे अध्ययन के चुने हुए क्षेत्र में अपनी क्षमता के अकादमिक और व्यावहारिक पहलुओं का प्रदर्शन करेंगे।
सामान्य मॉड्यूल
- कूटनीतिक प्रबंधन
विशिष्ट मॉड्यूल
- एशियाई अर्थशास्त्र
- वैश्विक विपणन
- अंतर्राष्ट्रीय व्यापार प्रबंधन परियोजना
- अंतर्राष्ट्रीय मानव संसाधन प्रबंधन
- अंतर्राष्ट्रीय सामरिक प्रबंधन
- अंतर्राष्ट्रीय व्यापार प्रबंधन में जांच
- नेतृत्व सिद्धांत और अभ्यास
- अंतर्राष्ट्रीय आपूर्ति श्रृंखलाओं का प्रबंधन
वैकल्पिक मॉड्यूल (2 चुनें)
- कॉर्पोरेट वित्त या वैश्विक वित्त
- लोगों का प्रबंधन और प्रदर्शन या अंतर्राष्ट्रीय बैंकिंग और निवेश
MQA अनिवार्य विषय*
- जातीय संबंध (M'sian छात्र)
- इस्लामी और एशियाई सभ्यता (M'sian छात्र)
- मलेशियाई अध्ययन (अंतर्राष्ट्रीय छात्र)
- मलय संचार भाषा (अंतर्राष्ट्रीय छात्र)
- कार्यस्थल व्यावसायिक संचार कौशल
- कर्मचारी और रोजगार रुझान
- सह पाठ्यचर्या
(* सभी छात्रों को मलेशियाई योग्यता एजेंसी द्वारा निर्धारित इन मॉड्यूल को सफलतापूर्वक पूरा करना आवश्यक है।)
कार्यक्रम ट्यूशन शुल्क
कैरियर के अवसर
कैरियर के विकल्प
- कॉर्पोरेट रणनीतिकार
- वैश्विक क्रय प्रबंधक
- वैश्विक खुदरा प्रबंधक
- अंतर्राष्ट्रीय विपणन प्रबंधक
- अंतर्राष्ट्रीय संचालन प्रबंधक
- वैश्विक विपणन विशेषज्ञ
- वैश्विक विकास प्रबंधक
- व्यवसाय विकास प्रबंधक
- रसद और आपूर्ति श्रृंखला प्रबंधक
- अंतर्राष्ट्रीय संबंध प्रबंधक
- बिक्री और विपणन प्रबंधक
- अंतर्राष्ट्रीय व्यापार सलाहकार
- व्यापार अनुसंधान विश्लेषक
- उद्यमी
व्यावसायिक मान्यताएँ
अंतर्राष्ट्रीय व्यापार प्रबंधन में बीए (ऑनर्स) पूरा करने पर, छात्र APU डिग्री कार्यक्रमों की व्यावसायिक मान्यता के नीचे छूट के लिए पात्र हैं।
- मलेशियन इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड सेक्रेटरीज एंड एडमिनिस्ट्रेटर (एमएआईएससीए) (16 पेपर में से 10 पेपर छूट)
- मलेशियाई एसोसिएशन ऑफ कंपनी सेक्रेटरीज (एमएसीएस) (16 पेपर में से 10 पेपर छूट)
- चार्टर्ड इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट अकाउंटेंट्स (CIMA) (16 पेपरों में से 4 पेपर छूट)
APU - व्यवसाय, प्रबंधन और विपणन में अग्रणी डिजिटल परिवर्तन
भविष्य प्रौद्योगिकी है - डिजिटल अर्थव्यवस्था के लिए प्रत्येक व्यवसाय को भविष्य के लिए तैयार डिजिटल प्रतिभाओं की आवश्यकता होती है
चौथी औद्योगिक क्रांति (IR4.0) के रूप में दुनिया पर कब्जा करते हुए, हम व्यवसाय के साथ डिजिटल प्रौद्योगिकी के समामेलन की प्रवृत्ति देख रहे हैं। जैसे-जैसे व्यवसाय अपने संचालन में डिजिटल तकनीक का संचार करते हैं, डिजिटल परिवर्तन ग्राहक अनुभव को उन्नत करता है, और संगठन के भीतर व्यवसाय मॉडल और ऑपरेटिंग मॉडल को बदल देता है।
व्यवसायों को लचीला और प्रतिस्पर्धी बने रहने के लिए, उन्हें डिजिटल उत्पादों, डिजिटल समाधानों को अपनाने, डिजिटल विकास रणनीति अपनाने, विस्तार और विकास के लिए प्रौद्योगिकी का उपयोग करने के साथ-साथ व्यापक परिवर्तन को अपनाने के लिए आवश्यक कौशल सेट के साथ अपने कार्यबल को लैस करने की आवश्यकता है। इस डिजिटल युग में डिजिटल क्रांति। "व्यवसाय में प्रौद्योगिकी" की भूमिका महत्वपूर्ण है और प्रौद्योगिकी ने व्यवसायों को तेज गति से संचालित करने के तरीके के हर पहलू को चुनौती दी है और बदल दिया है। प्रौद्योगिकी के कारण तीव्र वैश्वीकरण संभव हुआ है। हाई-स्पीड इंटरनेट, कनेक्टिविटी और अच्छी तरह से जुड़े सोशल मीडिया की उपस्थिति के साथ अब कोई भी दुनिया में कहीं भी व्यापार कर सकता है। प्रौद्योगिकी ने ई-बिजनेस, ई-कॉमर्स और डिजिटल मार्केटिंग के विकास को बढ़ावा दिया है और इसने व्यवसायों के वैश्वीकरण में नई गतिशीलता लाई है।
ई-कॉमर्स का उदय - सीमाओं के बिना खरीदना और बेचना
जैसे ही वैश्विक महामारी ने दुनिया को बाधित किया, इंटरनेट शॉपिंग प्लेटफॉर्म उपभोक्ताओं के लिए आवश्यक वस्तुओं और सेवाओं की खरीदारी के लिए प्रमुख चैनल बन गए। यह अनुमान लगाया गया है कि ई-व्यवसाय और ई-कॉमर्स इस ऊपर की प्रवृत्ति को बनाए रखेंगे और बढ़ते रहेंगे। भविष्य के ई-व्यवसाय पेशेवरों के रूप में, आपको पारंपरिक सीमाओं से परे व्यापार का प्रबंधन करने के लिए प्रशिक्षित किया जाएगा, जो आपको भविष्य की व्यावसायिक चुनौतियों का सामना करने में सक्षम पेशेवरों में आकार देगा।