फैशन और वस्त्र में कला स्नातक (ऑनर्स) योजना
Hong Kong Polytechnic University
महत्वपूर्ण जानकारी
परिसर स्थान
Hung Hom, होंग कोंग
भाषविद्र
अंग्रेज़ी
अध्ययन प्रारूप
परिसर में
अवधि
4 वर्षों
गति
पुरा समय
ट्यूशन शुल्क
HKD 1,45,000 / per year *
आवेदन की आखरी तारीक
स्कूल को सम्पर्क करे
सबसे पहले वाली तारिक
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* शैक्षणिक वर्ष के पहले और दूसरे सेमेस्टर की शुरुआत से पहले दो समान किश्तों द्वारा देय प्रति शैक्षणिक वर्ष
छात्रवृत्ति
अपनी पढ़ाई को निधि देने में सहायता के लिए छात्रवृत्ति के अवसरों का अन्वेषण करें
परिचय
इस कार्यक्रम की क्रेडिट आवश्यकताएं केवल सांकेतिक हैं और समीक्षा के अधीन हैं।
कार्यक्रम का उद्देश्य
कार्यक्रम का सामान्य उद्देश्य वस्त्र, परिधान, खुदरा बिक्री, डिजाइन और संबंधित संगठनों में फैशन व्यवसाय के लिए सक्षम पेशेवरों को प्रशिक्षित करना है। ये पेशेवर स्थानीय और विदेशी बाजारों में वैश्विक फैशन और वस्त्र उद्योग के विकास में सक्रिय भूमिका निभाते हैं। पेशेवर दक्षताओं के अलावा, कार्यक्रम छात्रों की अन्य आवश्यक दक्षताओं, जैसे उद्यमिता, सोशल मीडिया मार्केटिंग और बिजनेस एनालिटिक्स की खेती करता है, आज के कारोबारी माहौल के लिए स्नातकों के कौशल का विस्तार करता है।
स्नातक नेतृत्व, टीम वर्क, स्वस्थ जीवन शैली और आजीवन सीखने में व्यक्तिगत उत्कृष्टता रखते हैं; वे ट्रेंड लीडर, इनोवेटर्स, महत्वपूर्ण विचारक और रचनात्मक समस्या-समाधानकर्ता बन जाते हैं; वे प्रभावी संचार और पारस्परिक कौशल को तैनात करते हैं, और मजबूत द्विपक्षीयता और त्रिभाषावाद दिखाते हैं; और वे जिम्मेदार वैश्विक और नैतिक नेता और नागरिक बन जाते हैं जो सामाजिक और राष्ट्रीय जिम्मेदारी को बढ़ावा देते हैं, स्थानीय और अंतर्राष्ट्रीय मामलों में संलग्न होते हैं, और वैश्विक परिप्रेक्ष्य के साथ सांस्कृतिक और सौंदर्य की प्रशंसा प्रदर्शित करते हैं।
विशेषताएं
अपने वांछित करियर और अकादमिक प्रदर्शन के आधार पर, छात्र बीए योजना के तहत निम्नलिखित पांच विशेषज्ञताओं में से एक चुन सकते हैं।
- डिज़ाइन
डिजाइन विशेषज्ञता छात्रों की रचनात्मकता और डिजाइन क्षमता का पोषण करती है, फैशन और विनिर्माण वातावरण में वर्तमान और उभरती प्रौद्योगिकियों के बारे में उनकी जागरूकता विकसित करती है, और सहायक विपणन और व्यावसायिक प्रथाओं की उनकी समझ को बढ़ावा देती है। - बुना हुआ कपड़ा डिजाइन और प्रौद्योगिकी
यह विशेषज्ञता डिजाइन विशेषज्ञता के समान है जिसमें यह रचनात्मकता और डिजाइन क्षमता को पोषित करने का इरादा रखता है। एक सामान्य शिक्षा के अलावा, छात्र एक निटवेअर डिजाइनर के आवश्यक ज्ञान और कौशल प्राप्त करते हैं। - खुदरा और विपणन
यह विशेषज्ञता छात्रों को वैश्विक फैशन व्यवसाय के लिए तैयार करती है। छात्र मौलिक प्रबंधन सिद्धांतों, समकालीन प्रथाओं और वैश्विक फैशन खुदरा और विपणन के परिचालन ज्ञान सीखते हैं। विशेष रूप से, यह फैशन खुदरा और विपणन में व्यावसायिक समस्याओं को परिभाषित करने, विश्लेषण करने और हल करने में छात्रों के कौशल को विकसित करता है, तेजी से लक्जरी फैशन तक, और फैशन के सामान से लेकर जीवन शैली के उत्पादों तक। फैशन सोर्सिंग, खरीद, बाजार अनुसंधान, ब्रांडिंग, डिजिटल मार्केटिंग, ओमनीचैनल वितरण, सोशल मीडिया एनालिटिक्स, स्टोर प्रबंधन और स्थानीय और वैश्विक दोनों संदर्भों में फैशन उत्पादों के वितरण पर जोर दिया जाता है। यह विशेषज्ञता सुनिश्चित करती है कि छात्र व्यक्तिगत और टीम अनुसंधान परियोजनाओं को शुरू करने और पूरा करने के लिए आवश्यक पेशेवर कौशल प्राप्त करें। छात्र स्थानीय और विदेशी इंटर्नशिप के अवसरों से व्यवसाय के लिए प्रबंधकीय, विश्लेषणात्मक और समस्या-समाधान कौशल भी प्राप्त करते हैं। - अंतरंग परिधान और सक्रिय वस्त्र
इस विशेषज्ञता का उद्देश्य यह सुनिश्चित करना है कि छात्रों को डिजाइन और प्रौद्योगिकी के एकीकरण सहित अंतरंग परिधान और सक्रिय कपड़ों का आवश्यक शैक्षणिक और व्यावहारिक ज्ञान हो। यह विश्लेषणात्मक और समस्या-समाधान क्षमताओं का उपयोग करके कल्पनाशील डिजाइन बनाने के लिए छात्रों को एक सहायक और प्रेरक सीखने का माहौल प्रदान करता है। यह अंतरंग परिधान और सक्रिय कपड़ों के नए विकास के लिए छात्रों के स्वतंत्र निर्णय और महत्वपूर्ण सोच को भी बढ़ावा देता है। छात्रों को नवीनतम तकनीकों, आधुनिक सामग्रियों और औद्योगिक अभ्यास का प्रत्यक्ष अनुभव प्राप्त करने के लिए निर्देशित किया जाता है। - प्रौद्योगिकी
प्रौद्योगिकी विशेषज्ञता फैशन उत्पादों और उत्पादन प्रक्रियाओं के अच्छे ज्ञान के साथ स्नातकों का पोषण करती है; जो तकनीकी, आर्थिक, प्रबंधकीय और वाणिज्यिक संदर्भ में अपने ज्ञान को लागू करने में सक्षम हैं; जो बदलने के लिए लचीले ढंग से प्रतिक्रिया दे सकता है; और जो स्थानीय और वैश्विक बाजारों में कपड़ा और परिधान में उत्पाद विकास, प्रक्रिया नवाचार और उत्पादन प्रबंधन में उद्योग के नेता बनने की क्षमता रखते हैं।
उद्योग में प्लेसमेंट के लिए कार्यस्थल में नौकरी के बारे में ज्ञान और अनुभव हासिल करने के भी अवसर हैं।
पाठ्यक्रम
सभी सामान्य 4-वर्षीय छात्र तीन सामान्य सेमेस्टर के साथ कार्यक्रम शुरू करते हैं, जिसमें फैशन और कपड़ा उद्योग की प्रमुख गतिविधियों के स्पेक्ट्रम की नींव को कवर किया जाएगा। इन सामान्य सेमेस्टर के बाद, माध्यमिक मेजर के बिना छात्रों को छात्रों की व्यक्तिगत प्राथमिकताओं के अनुसार पांच विशिष्टताओं में से एक में स्ट्रीम किया जाता है।
सिद्धांत रूप में, सभी छात्रों को विशेषज्ञता की एक मुफ्त पसंद की पेशकश की जाती है। हालांकि, इस संभावना से अधिक होने की स्थिति में कि यह अति-सदस्यता है, एक आकस्मिक प्रक्रिया का पालन किया जाता है। चूंकि प्रत्येक विशेषज्ञता में छात्रों की एक थ्रेशोल्ड संख्या होती है, जो विभाग के शिक्षण संसाधनों द्वारा निर्धारित की जाती है, इस सीमा तक पहुंचने पर आकस्मिक प्रक्रिया लागू होती है और छात्रों को वरीयता के क्रम में विशिष्टताओं की एक सूची प्रदान करने की आवश्यकता होती है। विशेषज्ञता चयन अभ्यास आम तौर पर छात्रों के अध्ययन के पहले वर्ष की ग्रीष्मकालीन अवधि में निर्धारित किया जाता है। छात्रों को उनकी पसंद की विशेषज्ञता के आधार पर चयन साक्षात्कार / मूल्यांकन के लिए आमंत्रित किया जाएगा। अधिक सदस्यता वाले विशेषज्ञता में छात्रों का पूल उनके अध्ययन और साक्षात्कार / मूल्यांकन प्रदर्शन के पहले वर्ष में अकादमिक प्रदर्शन के अनुसार एक कतार में होगा। कतार के अंत में कम संतोषजनक प्रदर्शन वाले अधिशेष छात्रों को विशेषज्ञता के अपने चयन की निचली प्राथमिकता में शामिल होना होगा।
सेमेस्टर में अपनी विशेषज्ञता में प्रवेश के बाद, छात्र अपने सीखने के अनुभव को समृद्ध करने के लिए इन विशिष्टताओं से संबंधित अनिवार्य विषयों के साथ-साथ वैकल्पिक विषयों की एक विस्तृत श्रृंखला लेते हैं। इसके अलावा, छात्र स्नातक आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए अनिवार्य भाषा विषयों, सामान्य विश्वविद्यालय आवश्यकता (जीयूआर) विषयों और कार्य-एकीकृत शिक्षा (डब्ल्यूआईई) का कार्य करेंगे।
माध्यमिक प्रमुख विवरण
फैशन और टेक्सटाइल में बीए (ऑनर्स) योजना के छात्रों के लिए एआई और डेटा एनालिटिक्स (एआईडीए) और इनोवेशन एंड एंटरप्रेन्योरशिप (आईई) में सेकेंडरी मेजर के विकल्प उपलब्ध हैं।
चयन करने का मापदंड
माध्यमिक मेजर के लिए अध्ययन अनिवार्य नहीं है। माध्यमिक प्रमुख नामांकन के लिए केवल 2.70 या उससे अधिक के संचयी GPA वाले छात्रों पर विचार किया जा सकता है। प्रत्येक माध्यमिक मेजर प्रवेश के लिए अतिरिक्त चयन मानदंड निर्धारित कर सकता है। छात्रों को माध्यमिक मेजर में भर्ती होने के लिए, अध्ययन के दूसरे वर्ष की शुरुआत के बाद, कार्यक्रम की पेशकश करने वाले विभाग से आवेदन करना चाहिए और अनुमोदन प्राप्त करना चाहिए।
क्रेडिट आवश्यकता
एआई और डेटा एनालिटिक्स (एआईडीए) और इनोवेशन एंड एंटरप्रेन्योरशिप (आईई) के सेकेंडरी मेजर के साथ फैशन और टेक्सटाइल्स (एफएंडटी) में बीए (ऑनर्स) स्कीम के छात्रों को स्नातक स्तर की पढ़ाई के लिए क्रमशः 133 और 138 क्रेडिट पूरा करना आवश्यक है।
कैरियर के अवसर
स्नातकों के पास फैशन और वस्त्र उद्योग और संबंधित क्षेत्रों में कैरियर के अवसर हैं, जिनमें शामिल हैं:
- फैशन और कपड़ा डिजाइन
- निटवेअर डिजाइन
- उत्पाद विकास
- विपणन / बिक्री प्रबंधन
- ख़रीदना/बिक्री करना
- फैशन खुदरा बिक्री
- सोशल मीडिया एनालिटिक्स
- लक्जरी ब्रांड प्रबंधन
- वैश्विक फैशन प्रबंधन
- विनिर्माण उत्पादन
- गुणवत्ता और रंग नियंत्रण
व्यावसायिक प्रत्यायन
2 साल के प्रासंगिक योग्यता के बाद के अनुभव के साथ स्नातक टेक्सटाइल इंस्टीट्यूट (एटीआई), यूके की एसोसिएटशिप के लिए आवेदन कर सकते हैं।
स्नातक हांगकांग इंस्टीट्यूशन ऑफ टेक्सटाइल एंड अपैरल (GHKITA) की स्नातक सदस्यता के लिए भी आवेदन कर सकते हैं।
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