अंतर्राष्ट्रीय व्यापार में स्नातक
Kauno Kolegija
महत्वपूर्ण जानकारी
परिसर स्थान
Kaunas, लितुयेनिया
भाषविद्र
अंग्रेज़ी
अध्ययन प्रारूप
परिसर में
अवधि
3 वर्षों
गति
पुरा समय
ट्यूशन शुल्क
EUR 2,260 / per year
आवेदन की आखरी तारीक
स्कूल को सम्पर्क करे
सबसे पहले वाली तारिक
स्कूल को सम्पर्क करे
परिचय
इंटरनेशनल बिजनेस एक ऐसा कार्यक्रम है जो बाजार की जरूरतों को दर्शाता है; एक मॉड्यूल सिद्धांत पर आधारित है जो अध्ययन की अंतःविषयता, लचीला शिक्षण वातावरण, अध्ययन प्रक्रिया में छात्रों की भूमिका को बढ़ाना, उनकी स्वतंत्रता, गतिविधि, अध्ययन परिणामों के लिए जिम्मेदारी को प्रोत्साहित करना, व्यावहारिक और स्व-अध्ययन कार्यों को एकीकृत करना सुनिश्चित करता है; व्यावसायिक कंपनियों में एक सेमेस्टर इंटर्नशिप करना। कार्यक्रम समस्या शिक्षण, छात्रों के प्रणालीगत दृष्टिकोण के गठन और सामाजिक रूप से जिम्मेदार और नैतिक व्यवसाय की ओर उन्मुख है। कार्यक्रम के छात्र उच्च विद्यालय में अध्ययन करेंगे या विदेश में किसी व्यावसायिक कंपनी में एक सेमेस्टर की इंटर्नशिप करेंगे।
अंतर्राष्ट्रीय व्यापार अध्ययन कार्यक्रम का उद्देश्य भविष्य के अंतर्राष्ट्रीय व्यापार प्रबंधकों को अंतर्राष्ट्रीय व्यापार वातावरण का विश्लेषण करना, विदेशी भागीदारों और ग्राहकों के साथ संवाद करना और सहयोग करना सिखाना है, और अंतर्राष्ट्रीय व्यापार गतिविधियों की योजना और आयोजन करके व्यवसाय प्रबंधन सिद्धांतों और अंतर्राष्ट्रीय व्यापार नियमों के प्रावधानों को लागू करना है। कंपनी या उसका विभाग। इसलिए, अंतर्राष्ट्रीय व्यापार कार्यक्रम को आत्म-मुखर, परिणाम-उन्मुख, संचारी लोगों द्वारा चुना जाना चाहिए जो टीमों में काम करना पसंद करते हैं, जिम्मेदार, आश्वस्त हैं और चुनौतियों और जोखिमों से डरते नहीं हैं। इसके अलावा, यह कार्यक्रम उन रचनात्मक लोगों के लिए है जो "नहीं कर सकते" या "असंभव" जैसे शब्दों से परिचित नहीं हैं।
विशेषज्ञताओं
ई-बिजनेस संगठन - छात्र ई-बिजनेस को व्यवस्थित और प्रबंधित करना सीखेंगे। अध्ययन कार्यक्रम व्यवसाय निर्माण, विस्तार और विकास के लिए आधुनिक आईटी उपकरणों के उपयोग और अनुप्रयोग पर केंद्रित है। ऐसे विशेषज्ञों की श्रम बाजार में काफी मांग है। ई-बिजनेस में कानूनी नियमों को जानना और उनका पालन करना बहुत महत्वपूर्ण है, इसलिए छात्र ई-बिजनेस के कानूनी माहौल का भी अध्ययन करेंगे।
अध्ययन विषय: ई-सेवाएं, ई-मार्केटिंग, ई-बिजनेस कानूनी वातावरण, बिजनेस प्रोजेक्ट, ई-बिजनेस प्लेटफॉर्म और टूल्स, सामाजिक खातों और वेबसाइटों का प्रबंधन, निवेश और जोखिम प्रबंधन, बिजनेस एथिक्स।
अंतर्राष्ट्रीय विपणन प्रबंधन का उद्देश्य रचनात्मक, संचारी और संगठित लोग हैं। विदेशी बाज़ारों में सफलता की गारंटी न केवल वस्तुओं या सेवाओं की उच्च गुणवत्ता, तेज़ और सस्ती सेवा से होती है बल्कि प्रभावी विपणन से भी होती है। इस विशेषज्ञता के विषयों का अध्ययन करते समय, छात्रों को सबसे अनुकूल विदेशी बाजार कैसे ढूंढें, प्रवेश के रूप और समय को सही ढंग से कैसे चुनें, अपने प्रतिस्पर्धात्मक लाभ का उपयोग करें, बदलती व्यापार स्थितियों पर तुरंत प्रतिक्रिया दें आदि सवालों के जवाब मिलेंगे।
अध्ययन विषय: विपणन प्रबंधन और योजना, ब्रांड प्रबंधन, अंतर्राष्ट्रीय बाजार अनुसंधान, व्यावसायिक नैतिकता, प्रत्यक्ष और ई-मार्केटिंग, सामग्री और सोशल मीडिया मार्केटिंग, संचार उपाय का प्रबंधन, उपभोक्ता व्यवहार।
पाठ्यक्रम
पाठ्यक्रम
1 सेमेस्टर
अर्थशास्त्र: 15 ईसीटीएस
- सूक्ष्मअर्थशास्त्र और मैक्रोइकॉनॉमिक्स, 6 ईसीटीएस
- व्यापार गणित और सांख्यिकी, 5 ईसीटीएस
- एप्लाइड रिसर्च की मूल बातें, 4 ईसीटीएस
अंतर्राष्ट्रीय व्यापार संचार: 15 ईसीटीएस
- व्यापार अंग्रेजी, 5 ईसीटीएस
- इंटरकल्चरल कम्युनिकेशन, 6 ईसीटीएस
- संचार मनोविज्ञान, 4 ईसीटीएस
2 सेमेस्टर
अंतर्राष्ट्रीय व्यापार की मूल बातें: 15 ईसीटीएस
- अंतर्राष्ट्रीय व्यापार पर्यावरण, 4 ईसीटीएस
- व्यापार मॉडल और परियोजनाएं, 4 ईसीटीएस
- उद्यमिता और नवाचार, 4 ईसीटीएस
- अंतर्राष्ट्रीय व्यापार का कानूनी विनियमन, 3 ईसीटीएस
व्यवसाय प्रबंधन: 15 ईसीटीएस
- प्रबंधन, 7 ईसीटीएस
- मार्केटिंग, 4 ईसीटीएस
- व्यापार लेखा, 4 ईसीटीएस
3 सेमेस्टर
सतत उद्यम संसाधन प्रबंधन: 15 ईसीटीएस
- उद्यम अर्थशास्त्र, 3 ईसीटीएस
- मानव संसाधन प्रबंधन, 3 ईसीटीएस
- व्यवसाय प्रबंधन प्रणाली, 4 ईसीटीएस
- वित्त, 5 ईसीटीएस
निर्यात और आयात प्रबंधन: 15 ईसीटीएस
- अंतर्राष्ट्रीय व्यापार, 5 ईसीटीएस
- आपूर्ति श्रृंखला प्रबंधन, 3 ईसीटीएस
- अंतर्राष्ट्रीय व्यापार कानून, 4 ईसीटीएस
- अंतर्राष्ट्रीय बातचीत, 3 ईसीटीएस
4 सेमेस्टर
व्यावसायिक इंटर्नशिप: 30 ईसीटीएस
- अंतर्राष्ट्रीय व्यापार प्रक्रिया सिमुलेशन, 8 ईसीटीएस
- व्यावसायिक उद्यम में व्यावसायिक इंटर्नशिप, 7 ईसीटीएस
ई-व्यापार संगठन / एकीकृत विपणन संचार: 15 ईसीटीएस
- ई-मार्केटिंग / डायरेक्ट और ई-मार्केटिंग, 4 ईसीटीएस
- ई-व्यवसाय कानूनी पर्यावरण / सामग्री और सोशल मीडिया मार्केटिंग, 4 ईसीटीएस
- बाजार अनुसंधान / संचार उपायों का प्रबंधन, 4 ईसीटीएस
- ई-बिजनेस प्रोजेक्ट्स / उपभोक्ता व्यवहार, 3 ईसीटीएस
5 सेमेस्टर
ई-व्यवसाय प्रबंधन / अंतर्राष्ट्रीय विपणन प्रबंधन: 15 ईसीटीएस
- ई-व्यापार प्लेटफार्म और उपकरण / विपणन प्रबंधन, 5 ईसीटीएस
- सामाजिक खातों और वेबसाइटों का प्रबंधन / ब्रांड प्रबंधन, 4/3 ईसीटीएस
- निवेश और जोखिम प्रबंधन / अंतर्राष्ट्रीय बाजार अनुसंधान, 3/4 ईसीटीएस
- बिजनेस एथिक्स, 3 ईसीटीएस
- केके, 15 ईसीटीएस द्वारा प्रस्तावित स्वतंत्र रूप से वैकल्पिक पाठ्यक्रमों की सूची से
6 सेमेस्टर
अंतिम थीसिस: 30 ईसीटीएस
- अंतिम इंटर्नशिप, 21 ईसीटीएस
- अंतिम परियोजना, 9 ईसीटीएस
स्वतंत्र रूप से वैकल्पिक पाठ्यक्रम
वैश्विक अर्थशास्त्र: 15 ईसीटीएस
- वैश्विक और क्षेत्रीय अर्थशास्त्र, 5 ईसीटीएस
- इंटरकल्चरल कम्युनिकेशन, 5 ईसीटीएस
- संकट प्रबंधन, 5 ईसीटीएस
संगठन का आधुनिक प्रबंधन: 15 ईसीटीएस
- प्रतिभा और योग्यता प्रबंधन, 5 ईसीटीएस
- व्यवसाय के रचनात्मक समाधान, 5 ईसीटीएस
- परिवर्तन और नवाचार प्रबंधन, 5 ईसीटीएस
आइडिया से बिजनेस तक: 15 ईसीटीएस
- व्यवसाय का रचनात्मक विकास: योजना और सत्यापन, 6 ईसीटीएस
- बिजनेस आइडिया का वित्तपोषण, 5 ईसीटीएस
- बिजनेस आइडिया का व्यावसायीकरण, 4 ईसीटीएस
बिजनेस चेंज मैनेजमेंट: 15 ईसीटीएस
- प्रबंधन बदलें, 4 ईसीटीएस
- जोखिम प्रबंधन, 5 ईसीटीएस
- परियोजना प्रबंधन, 6 ईसीटीएस
व्यक्तित्व और कैरियर: 15 ईसीटीएस
- व्यक्तित्व मनोविज्ञान और स्व-शिक्षा, 5 ईसीटीएस
- नेतृत्व, 5 ईसीटीएस
- कैरियर योजना, 5 ईसीटीएस
ग्राहकों के साथ संबंधों का प्रबंधन: 15 ईसीटीएस
- तनाव नियंत्रण, 6 ईसीटीएस
- प्रभावी ग्राहक प्रबंधन, 5 ईसीटीएस
- संघर्ष प्रबंधन, 4 ईसीटीएस
रचनात्मक व्यक्तित्व: 15 ईसीटीएस
- व्यक्तिगत ब्रांडिंग, 5 ईसीटीएस
- रचनात्मक लेखन, 5 ईसीटीएस
- रचनात्मक निर्णय लेना, 5 ईसीटीएस
कल्याण और स्वास्थ्य गुणवत्ता: 15 ईसीटीएस
- स्वस्थ जीवन और पोषण, 5 ईसीटीएस
- लाइफ कोचिंग, 5 ईसीटीएस
- आंदोलन और कला चिकित्सा, 5 ईसीटीएस
सक्रिय अवकाश संगठन: 15 ईसीटीएस
- सक्रिय अवकाश के रूप, 5 ईसीटीएस
- सभी के लिए खेल, 5 ईसीटीएस
- अवकाश परियोजना प्रबंधन, 5 ईसीटीएस
फ्रेंच और स्पेनिश भाषा और संस्कृति: 15 ईसीटीएस
- फ्रेंच भाषा और संस्कृति, 8 ईसीटीएस
- स्पेनिश भाषा और संस्कृति, 7 ईसीटीएस
जनता पर संचार प्रभाव: 15 ईसीटीएस
- लिंग संचार, 5 ईसीटीएस
- व्यक्तिगत संचार, 5 ईसीटीएस
- प्रचार का सिद्धांत, 5 ईसीटीएस
स्थिरता और यात्रा: 15 ईसीटीएस
- सतत पर्यटन, 5 ईसीटीएस
- जिम्मेदार खपत, 5 ईसीटीएस
- सस्टेनेबल इवेंट मैनेजमेंट, 5 ईसीटीएस
रूसी भाषा और संस्कृति: 15 ईसीटीएस
- रूसी भाषा, 9 ईसीटीएस
- रूसी सांस्कृतिक संसाधन, 6 ईसीटीएस
बोली
निर्देश की भाषा: 100% अंग्रेजी (इस पाठ्यक्रम के लिए अंग्रेजी का एक विशिष्ट स्तर आवश्यक है)।
मूल्यांकन
ज्ञान और कौशल का आकलन करने के लिए दस-बिंदु संचयी मूल्यांकन प्रणाली का उपयोग किया जाता है। सीखने के परिणामों का मूल्यांकन पूरे सेमेस्टर में किया जाता है। मूल्यांकन विधियों में अनुवाद, परीक्षण, व्यक्तिगत और समूह कार्य, प्रस्तुतियाँ, परियोजनाएँ, व्यावहारिक और स्व-अध्ययन कार्यों की प्रस्तुतियाँ आदि शामिल हैं।
अंतिम अंक में पाठ्यक्रम असाइनमेंट का मूल्यांकन और अंतिम परीक्षा शामिल है।
आपके व्याख्याता
व्याख्याता व्यावसायिक चिकित्सक हैं। अत्यधिक योग्य, अनुभवी व्याख्याता प्रेरक शिक्षण विधियों का उपयोग करके अपने छात्रों के विकास की बारीकी से निगरानी करते हैं। अध्ययन सामग्री वर्तमान घटनाओं, वास्तविक दुनिया की समस्याओं और KUAS अनुसंधान समूहों द्वारा प्रदान किए गए नए शैक्षणिक निष्कर्षों से संबंधित हैं। इसके अलावा, व्यवसायियों को सबसे हालिया, प्रासंगिक जानकारी और उनके व्यक्तिगत अनुभव को साझा करने के लिए व्याख्यान में आमंत्रित किया जाता है।
आधुनिक शिक्षण विधियों में विभिन्न व्यावसायिक कंपनियों का दौरा और अतिथि वक्ताओं द्वारा दी गई प्रस्तुतियाँ शामिल हैं। ये विधियाँ हमारे छात्रों को विभिन्न कार्य विधियों के संपर्क में आने और अपरिचित उद्योगों और संगठनात्मक संरचनाओं के साथ बातचीत के माध्यम से सीखने के अवसर प्रदान करती हैं।
विदेशी विश्वविद्यालयों के अतिथि व्याख्याता KUAS में विभिन्न प्रकार के कौशल और ज्ञान में योगदान करते हैं। चेक गणराज्य, स्पेन, पोलैंड, फिनलैंड, लातविया, एस्टोनिया, पोलैंड, नीदरलैंड आदि से आने वाले अतिथि व्याख्याताओं से छात्र अपने अध्ययन कार्यक्रम में अनुभव प्राप्त कर सकते हैं।
व्याख्याता मॉड्यूल में विदेशी शिक्षा संस्थानों के व्याख्याताओं के साथ काम करते हैं जहां समान अध्ययन कार्यक्रम लागू किए जाते हैं।
सीखने की प्रक्रिया
छात्र एक मॉड्यूलर अध्ययन कार्यक्रम में अध्ययन करेंगे जो एक लचीला सीखने का माहौल प्रदान करता है, और छात्र स्वायत्तता को बढ़ावा देता है।
छात्र-उन्मुख स्व-अध्ययन उन कार्यों और समूह गतिविधियों पर आधारित है जो समस्याग्रस्त और आलोचनात्मक सोच को प्रोत्साहित करते हैं। छात्रों को अपनी अध्ययन प्रक्रिया को आत्म-नियंत्रित करने, उनकी गतिविधियों पर प्रतिबिंबित करने और रचनात्मकता और नवाचार को प्रोत्साहित करने में सक्षम बनाने के लिए एक शैक्षिक वातावरण बनाया गया है। कार्यक्रम अध्ययन प्रक्रिया में छात्रों की सक्रिय भागीदारी के लिए प्रयास करता है। व्याख्यान में शिक्षक और छात्र के बीच चर्चा और संवाद को हमेशा प्रोत्साहित किया जाता है।
कार्यक्रम का परिणाम
अंतर्राष्ट्रीय व्यापार का अध्ययन क्यों करें?
निम्नलिखित दक्षताओं का विकास किया जाएगा:
- वैश्विक व्यापार बाजारों और सतत विकास के सिद्धांतों को समझेंगे।
- अर्थशास्त्र और व्यवसाय प्रबंधन के सिद्धांतों के साथ-साथ कानूनी कृत्यों को लागू करने में सक्षम होंगे जो व्यवहार में अंतरराष्ट्रीय व्यापार को विनियमित करते हैं।
- अंतरराष्ट्रीय व्यापार वातावरण का विश्लेषण करने में सक्षम होंगे, विशिष्ट व्यावसायिक समस्याओं के समाधान खोजने के उद्देश्य से अनुप्रयुक्त अनुसंधान करेंगे और अंतर्राष्ट्रीय व्यापार विकास के अवसरों की योजना बनाएंगे।
- एक व्यावसायिक कंपनी के अंतरराष्ट्रीय प्रदर्शन के परिणामों का विश्लेषण और मूल्यांकन करने में सक्षम होंगे।
- कंपनी के संसाधनों को जिम्मेदारी से प्रबंधित करके अंतर्राष्ट्रीय व्यापार प्रक्रियाओं की योजना बनाने और व्यवस्थित करने में सक्षम होंगे।
- विभिन्न विदेशी बाजारों में निर्यात किए गए उत्पादों के अतिरिक्त मूल्य बनाने के लिए सही उपकरण चुनने में सक्षम होंगे।
- ई-व्यवसाय की योजना बनाने और उसे व्यवस्थित करने में सक्षम होंगे / विभिन्न बाजारों में व्यापार कंपनी के अंतरराष्ट्रीय विपणन प्रदर्शन की योजना बनाने में सक्षम होंगे और बाजार के बदलते रुझानों का विश्लेषण करेंगे / अंतरराष्ट्रीय खाद्य बाजार का विश्लेषण करने और खाद्य व्यापार संगठन पर परियोजना तैयार करने में सक्षम होंगे।
- बातचीत कौशल, और टीमवर्क कौशल प्रदर्शित करने में सक्षम होंगे; बहुसांस्कृतिक और बहुभाषी व्यावसायिक वातावरण में संचार और सहयोग करने के लिए।
- अपनी स्वयं की नैतिक जिम्मेदारी को समझने में सक्षम होंगे, कंपनी के मिशन वक्तव्य के अनुसार प्रदर्शन करेंगे और व्यापार से संबंधित समस्या समाधान प्रदान करेंगे, और प्रबंधकीय निर्णय लेने और व्यावसायिक नवाचारों को लागू करने और विकसित करने के द्वारा स्वतंत्रता और रचनात्मकता का प्रदर्शन करने में सक्षम होंगे।
- अधिग्रहित ज्ञान और कौशल को लागू करके अपने करियर और व्यावसायिक विकास की योजना बनाने में सक्षम होंगे।
गेलरी
कैरियर के अवसर
अभ्यास के आधार पर अध्ययन
इंटरनेशनल बिजनेस कोर्स में आप न सिर्फ थ्योरी सीखेंगे, बल्कि अलग-अलग बिजनेस के सहयोग से इसे प्रैक्टिकल में भी लागू कर पाएंगे। छात्र विभिन्न प्रकार की कंपनियों में अपनी इंटर्नशिप करते हैं: मीडिया; सांस्कृतिक और सामाजिक सेवाएं प्रदान करने वाले या निर्माण कंपनियों में केंद्रों के संचार और सूचना विभाग।
छात्र अपने चौथे या छठे सेमेस्टर में पेशेवर इंटर्नशिप करते हैं। उन्हें सबसे बड़ी लिथुआनियाई व्यापारिक कंपनियों में इंटर्नशिप करने के लिए आमंत्रित किया जाता है।
भविष्य जीविका
स्नातक अंतरराष्ट्रीय श्रम बाजार में प्रतिस्पर्धी होंगे; व्यापार भागीदारों और ग्राहकों के साथ संवाद करने के लिए आवश्यक कौशल और व्यावहारिक अनुभव होगा; अपना खुद का व्यवसाय स्थापित करने और विकसित करने में सक्षम होंगे; निर्यात, आपूर्ति, ग्राहक सेवा, विपणन, परियोजना प्रबंधन, गुणवत्ता, ई-कॉमर्स, अंतर्राष्ट्रीय संबंध और संचार, उत्पाद और अंतर्राष्ट्रीय व्यापार विकास विभागों में काम करने के लिए तैयार किया जाएगा।
आगे के अध्ययन के लिए प्रवेश
स्नातक एक स्तर के विश्वविद्यालय अध्ययन कार्यक्रमों में प्रवेश के लिए क्रेडिट ट्रांसफर सिस्टम के हकदार हैं, वे मास्टर प्रोग्राम चुन सकते हैं। लिथुआनियाई और / या विदेशी विश्वविद्यालयों में पर्यटन और अवकाश, प्रबंधन और व्यवसाय के क्षेत्र में अध्ययन कार्यक्रमों में पढ़ाई जारी रखना संभव है।