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MEF University

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परिचय

47 वर्षों का ज्ञान और अनुभव

MEF University , जिसने शैक्षणिक वर्ष 2014-2015 में अपने पहले छात्रों को भर्ती कराया, का उद्देश्य एक ऐसा विश्वविद्यालय बनना है जो उद्यमशीलता, नवीन सोच और रचनात्मकता को अग्रभूमि में बनाए रखता है और अपने विशिष्ट शैक्षिक मॉडल के साथ वैश्विक और स्थानीय मूल्य-सृजन करने की क्षमता रखता है।

दूरदर्शिता और मिशन

विजन

भविष्य को आकार देने के लिए अभिनव और उद्यमशील वैश्विक नेताओं को शिक्षित करें।

मिशन

स्नातक आगे की सोच वाले छात्र जो राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर प्रतिस्पर्धा करने और वैश्विक मूल्यों के साथ अपनी राष्ट्रीय पहचान को जोड़ने की क्षमता रखते हैं; जो लगातार खुद को बेहतर करते हैं, मास्टर तकनीक, पर्यावरण के प्रति सम्मानपूर्वक कार्य करते हैं, सामाजिक और नैतिक मूल्यों का सम्मान करते हैं; जो अपनी रचनात्मकता, उद्यमशीलता और नेतृत्व गुणों को अपनी अनुसंधान दक्षताओं के साथ संयोजित करने और लागू करने की क्षमता रखते हैं, ताकि राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय क्षेत्र में नए आधारों को तोड़ सकें,

एक साथ लाओ और अनुसंधान-उन्मुख, प्रमुख विद्वानों का समर्थन करें, जो अपने पेशेवर क्षेत्रों, विज्ञान और प्रौद्योगिकी में विश्व स्तर पर महत्वपूर्ण योगदान देंगे,

इन लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए संकाय, छात्रों और कर्मचारियों के लिए आवश्यक बुनियादी ढाँचे और प्रेरक वातावरण की स्थापना और रखरखाव।

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हमारे पीछे फाउंडेशन

तुर्की में अपने राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्कूलों के साथ गुणवत्ता की शिक्षा में अग्रणी, MEF शैक्षिक संस्थानों का मौलिक उद्देश्य एक विश्वविद्यालय के साथ शिक्षा के क्षेत्र में अपने स्थायी मिशन को मजबूत करना है।

एमईएफ शैक्षणिक संस्थानों ने 43 वर्षों के अपने ज्ञान और अनुभव के संचय के साथ शिक्षा में अंतर पैदा किया है, और MEF University की स्थापना imbrahim Arıkan Education and Scientific Research Foundation द्वारा की गई थी, जिसका उद्देश्य उच्च शिक्षा के स्तर पर इस सफलता को ले जाना है।

MEF University , जिसने शैक्षणिक वर्ष 2014-2015 में अपने पहले छात्रों को भर्ती कराया, का उद्देश्य एक ऐसा विश्वविद्यालय बनना है जो उद्यमशीलता, नवीन सोच और रचनात्मकता को अग्रभूमि में बनाए रखता है और अपने विशिष्ट शैक्षिक मॉडल के साथ वैश्विक और स्थानीय मूल्य-सृजन करने की क्षमता रखता है।

MEF University ने एक ऐसा विश्वविद्यालय बनने के लिए सभी आवश्यक तैयारी पूरी कर ली है जो वर्तमान सदी की आवश्यकताओं पर प्रतिक्रिया दे सकता है, अपने डिप्लोमा को दुनिया भर में मान्यता प्राप्त है, और अपने अंतरराष्ट्रीय शैक्षणिक और प्रशासनिक संगठन, गतिशील और सुलभ प्रबंधन दृष्टिकोण के साथ उच्च सम्मान की जगह रखता है। और इसके भौतिक बुनियादी ढांचे के निर्माण में अभिनव और पर्यावरण के प्रति जागरूक दृष्टिकोण।

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कैंपस की ज़िंदगी

MEF University का परिसर इस्तांबुल के वित्तीय और वाणिज्यिक केंद्र मसलक में स्थित है। परिसर आसानी से आईटीयू मसलक मेट्रो स्टेशन से पैदल दूरी के भीतर स्थित है। जिस परिसर में छात्र अपनी दैनिक जरूरतों को पूरा कर सकते हैं, वह समृद्ध छात्र जीवन के लिए कई अवसर प्रदान करता है और परिसर के ठीक बगल में स्थित संस्कृति और कला के लिए एक सुलभ मंच छात्रों को जीवन की एक गुणवत्ता का अनुभव करने में सक्षम करेगा जो मान्यताओं से परे है। हमारे छात्र परिसर के बगल में जटिल होने के लिए सांस्कृतिक और कलात्मक घटनाओं के साथ रखने में सक्षम होंगे और उन्हें मसलक के महत्वपूर्ण और केंद्रीय स्थान के लिए स्थानीय व्यावसायिक जीवन को जानने का अवसर मिलेगा। सामाजिक जीवन के लिए आधुनिक कक्षाओं और क्षेत्रों के साथ, MEF University मस्लक कैम्पस आपका इंतजार कर रहा है।

सीखना छोड़ दिया

सूचना प्रौद्योगिकी को तेजी से आगे बढ़ाना हमारे जीवन के सभी पहलुओं को शामिल करना और बदलना है कि हम एक-दूसरे के साथ बातचीत कैसे करते हैं, जिस तरह से हम किताबें पढ़ते हैं, जिस तरह से हम भोजन का आदेश देते हैं, हम एक व्यापार बैठक के लिए कैसे आते हैं। हमारे सीखने का तरीका भी क्यों नहीं बदलना चाहिए?

फ़्लिप लर्निंग क्या है?

हार्वर्ड विश्वविद्यालय में भौतिकी के प्रोफेसर एरिक मज़ूर ने दो-चरणीय प्रक्रिया के रूप में सीखने को परिभाषित किया है। पहला कदम है, ज्ञान हस्तांतरण (ज्ञान के स्रोत से अपने प्रोफेसर और विभिन्न संसाधनों के माध्यम से छात्र तक ज्ञान का संचरण) और दूसरा है छात्र द्वारा ज्ञान का आंतरिककरण।

पारंपरिक शिक्षा प्रणाली में, संकाय सदस्यों को कक्षा में छात्रों को ज्ञान स्थानांतरित करने का आसान काम दिया जाता है, जबकि छात्रों को अकेले असाइनमेंट पूरा करने और ज्ञान को आंतरिक बनाने के कठिन कार्य का सामना करना पड़ता है। फ़्लिप्ड लर्निंग मॉडल में, संकाय सदस्यों द्वारा तैयार पाठ्यक्रम वीडियो और लेख, एक्सेल शीट, पीडीएफ़, विज़ुअल, इमेज और पॉवरपॉइंट्स जैसे सहायक सामग्रियों के माध्यम से छात्रों को ज्ञान हस्तांतरण कक्षा से पहले होता है। इसका मतलब यह है कि प्रत्यक्ष निर्देश समूह सीखने के स्थान से अलग-अलग सीखने की जगह पर जाता है। परिणामस्वरूप समूह स्थान एक फ़्लिप किए गए सीखने के माहौल में बदल जाता है जो गतिशील और इंटरैक्टिव है जहां प्रोफेसर छात्रों को गाइड करते हैं क्योंकि वे अवधारणाओं को लागू करते हैं और विषय में रचनात्मक रूप से संलग्न होते हैं। यह छात्रों को अपने ज्ञान को आंतरिक और विकसित करने की अनुमति देता है - एक शिक्षार्थी होने का असली सार - कक्षा में प्रोफेसर और सहपाठियों के सहयोग से।

फ़्लिप्ड लर्निंग सिस्टम की आवश्यकता क्यों है?

इंटरनेट प्रौद्योगिकी की शुरुआत के बाद पैदा हुए लोग, जो अब हमारे दैनिक जीवन में हर जगह हैं, डिजिटल दुनिया के साथ पकड़ने और इसमें क्या शामिल है, पिछली पीढ़ी की तुलना में बहुत तेज है। इसके सबसे अच्छे उदाहरणों में से एक कहानी है, 25 सितंबर 2006 से 3 साल की उम्र में घर पर कंप्यूटर पर ऑनलाइन हो जाना और कार खरीदने का प्रबंध करना क्योंकि माँ अपने इंटरनेट खाते से लॉग आउट करना भूल गई थी, (BBC News) )। जनरेशन Y और Z स्वतंत्र रूप से विकसित हुए हैं, तकनीक के साथ जुड़े हुए हैं, दुनिया भर के अपने साथियों के साथ आसानी से संवाद करते हैं, और दिखाई देने वाले और गायब होने वाले नए तकनीकी उपकरणों के साथ आसानी से रहते हैं। यह स्वीकार करना होगा कि 900 साल पुरानी पारंपरिक विश्वविद्यालय प्रणाली के साथ भविष्य की नई पीढ़ियों को शिक्षित करना असंभव हो गया है। इस कारण से, MEF University ने "फ़्लिप्ड लर्निंग" नामक एक नई शिक्षण पद्धति लागू की है। दुनिया में जहां पूरी जिंदगी डिजिटल तकनीक का बोलबाला है, फ़्लिप्ड लर्निंग वर्तमान जेनेरेशन ज़ेड छात्रों और भविष्य के विश्वविद्यालय के छात्रों को जनरेशन ज़ेड और बाद में शिक्षित करने के लिए विश्व स्तर पर उभरने वाली एक विधि है।

फ़्लिप्ड लर्निंग पद्धति ब्लूम के वर्गीकरण के साथ अच्छी तरह से संरेखित है, क्योंकि छात्र निचले स्तर के संज्ञानात्मक कार्यों को करते हैं, जैसे कि कक्षा के घंटे से पहले जानकारी प्राप्त करना, याद रखना और समझना, और उच्च-स्तरीय संज्ञानात्मक कार्यों पर ध्यान देना - आवेदन करना, विश्लेषण करना, मूल्यांकन करना और बनाने - सहकर्मी सीखने के माहौल में कक्षा के दौरान उनके प्रोफेसरों द्वारा सुविधा।

लर्निंग फ़्लिप लर्निंग में कैसे जगह लेता है?

फ़्लिप्ड लर्निंग में, सीखना निम्नलिखित तरीकों से होता है:

  • विद्यार्थी कक्षा से पहले अपनी सुविधानुसार वीडियो देखते हैं, पाठ पढ़ते हैं और सामग्री पढ़ते हैं, नोट्स लेते हैं, उन मुद्दों के बारे में प्रश्न तैयार करते हैं जिन्हें वे समझ नहीं पाते थे या अच्छी तरह से नहीं समझते थे।
  • छात्र कक्षा के विषय में अपने प्रश्न कक्षा से पहले प्रोफेसर को डिजिटल रूप से भेजते हैं।
  • छात्रों को प्रथम श्रेणी के दौरान प्रश्नों की प्रकृति के अनुसार समूहबद्ध किया जाता है। छात्र समूह के काम और सहकर्मी सीखने के माध्यम से अपने सवालों के जवाब तलाशने की कोशिश करते हैं। प्रोफेसर समूहों की निगरानी करता है और समस्या को हल करने की सुविधा देता है।
  • कक्षा के दूसरे घंटे में, प्रोफेसर इस तरह से सीखने की सुविधा प्रदान करते हैं, ताकि छात्रों को अनुत्तरित रहे सवालों के जवाब देने के लिए प्रोत्साहित किया जा सके।
  • प्रोफेसर छात्रों द्वारा अवधारणाओं की समझ की जांच करने के लिए सवाल पूछता है या छात्रों ने उन समस्याओं पर टीमों में काम किया है जो विषय के अधिक व्यावहारिक या लागू पहलुओं की चिंता करते हैं।
  • यह मॉडल छात्रों को "उन लोगों से संक्रमण करने में सक्षम बनाता है जो अपने प्रोफेसरों द्वारा" ज्ञान प्राप्त करने वाले लोगों में "ज्ञान की खोज करते हैं और अधिग्रहीत ज्ञान को एक कदम आगे ले जाते हैं।"

स्टूडेंट्स के लिए क्यों फ़्लिप करना बेहतर है?

  • छात्र पाठ्यक्रम सामग्री को अपनी गति से सीखते हैं, संशोधित करते हैं और समीक्षा करते हैं।
  • प्रत्येक छात्र की सीखने की शैली अलग होती है। पारंपरिक पद्धति में, प्रोफेसर इन सभी शैलियों का जवाब या संबंध नहीं दे सकते हैं। फ़्लिप्ड लर्निंग छात्रों को उनकी वांछित गति से वीडियो पर व्याख्यान देखने में सक्षम बनाता है, यदि आवश्यक हो तो इसे रोकना, फिर से लिखना और फिर से खेलना।
  • चूंकि पाठ एक संवादात्मक, पारस्परिक और अनुप्रयुक्त तरीके से संरचित होते हैं, इसलिए छात्रों के लिए विषयों को समझना आसान होता है।
  • छात्र कक्षा में निष्क्रिय नहीं रहते हैं क्योंकि वे टीम वर्क के माध्यम से अपने स्वयं के सीखने के प्रभारी हैं; सभी छात्र स्वाभाविक रूप से गतिविधियों में भाग लेते हैं।
  • छात्र सहयोग और चर्चा के माध्यम से नए ज्ञान का सह-सृजन करते हैं।
  • जो छात्र मेडिकल कारणों से या आवश्यक खेल और छात्र क्लब गतिविधियों के कारण कक्षा से चूक जाते हैं, वे पीछे नहीं रहते।
  • छात्रों के पास अभी भी अपने प्रशिक्षक के साथ न्यूनतम 2 घंटे / सप्ताह कार्यालय का समय है, जिसमें से एक घंटा ऑनलाइन होगा। संकाय सदस्य के साथ संचार बनाए रखा जाता है।
  • पाठ्यक्रम सामग्री हमेशा मंच पर उपलब्ध होती है। छात्र पिछली सामग्री को फिर से देख सकते हैं और जब भी जरूरत हो, उनकी समीक्षा कर सकते हैं।
  • छात्र और संकाय सदस्य के बीच अधिक संपर्क और व्यक्तिगत संपर्क होता है।
  • छात्रों के पास स्वयं सीखने के लिए अधिक जिम्मेदारी है; सभी छात्र कक्षा में सक्रिय हैं।
  • सभी छात्रों को एक-से-एक, व्यक्तिगत निर्देश प्राप्त होते हैं।
  • निचले स्तर के संज्ञानात्मक कार्य, जैसे कि याद रखना और समझना, कक्षा के घंटों से पहले किए जाते हैं, और छात्र उच्च स्तर के संज्ञानात्मक कार्यों पर ध्यान केंद्रित करते हैं - अपने प्रोफेसर के लिए सहकर्मी सीखने के माध्यम से कक्षा के घंटों के दौरान आवेदन करना, विश्लेषण, मूल्यांकन और निर्माण करना। ।

फ़्लिप सीखना इतना सफल क्यों है?

  • यह छात्र की व्यस्तता को बढ़ाता है।
  • यह छात्रों को अधिक सीखने-केंद्रित बनने में सक्षम बनाता है।
  • यह आलोचनात्मक सोच को प्रोत्साहित करता है।
  • यह टीम-आधारित कौशल और सहयोग में सुधार करता है।
  • यह अधिक व्यक्तिगत छात्र मार्गदर्शन प्रदान करता है।
  • यह कक्षा की चर्चा को अधिक प्रभावी बनाता है।
  • यह छात्रों को आत्म-प्रतिबिंबित करने के लिए प्रोत्साहित करता है।
  • यह एक प्रशिक्षक और सहकर्मी प्रतिक्रिया प्रदान करता है।
  • यह छात्रों को स्वयं सीखने के लिए जवाबदेह रखता है।
  • यह पीढ़ी वाई और जेड छात्रों के लिए प्रासंगिक अप-टू-डेट प्रौद्योगिकियों के माध्यम से सीखने को प्रोत्साहित करता है।

स्थानों

  • Maslak

    Ayazağa Cad. No.4, 34396, Maslak

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