खेल विपणन में विज्ञान स्नातक
Midway, युनाइटेड स्टेट्स ऑफ अमेरिका
अवधि
4 Years
बोली
अंग्रेज़ी
गति
पुरा समय, आंशिक समय
आवेदन की आखरी तारीक
03 Mar 2025
सबसे पहले वाली तारिक
18 Aug 2025
ट्यूशन शुल्क
USD 13,250 / per semester *
अध्ययन प्रारूप
दूरस्थ शिक्षा, परिसर में
* प्रति सेमेस्टर पूर्णकालिक दर - पूर्णकालिक 12 से 19 घंटे
परिचय
स्पोर्ट मार्केटिंग प्रोग्राम हमारे छात्रों को मार्केटिंग संचार और खेल प्रबंधन सिद्धांतों की एक व्यापक नींव प्रदान करके एक व्यावहारिक शिक्षण वातावरण में अच्छी तरह से प्रशिक्षित व्यावसायिक पेशेवर बनने के लिए तैयार करता है। यह कार्यक्रम छात्रों की आलोचनात्मक सोच को निखारता है और साथ ही उन्हें खेल उद्योग के साथ मार्केटिंग और प्रबंधन की बुनियादी बातों को जोड़ने का अवसर प्रदान करता है। स्पोर्ट मार्केटिंग प्रोग्राम के स्नातकों के पास वास्तविक दुनिया का कौशल होगा जिसे वे समकालीन खेल विपणन क्षेत्र में लागू कर सकते हैं।
दाखिले
पाठ्यक्रम
कार्यक्रम पाठ्यक्रम
- mco-201 - रणनीतिक संचार का परिचय - 3 घंटे
- mco-220 - विज्ञापन और ब्रांड प्रमोशन - 3 घंटे
- mco-301 - जनसंपर्क - 3 घंटे
- mco-315 - उपभोक्ता व्यवहार - 3 घंटे
- mco-435 - डिजिटल और सोशल मीडिया - 3 घंटे
- mco-450 - मीडिया बिक्री और विश्लेषण - 3 घंटे
- spm-110 - खेल प्रबंधन सिद्धांत और अभ्यास का परिचय - 3 घंटे
- spm-200 - खेल में सामाजिक-सांस्कृतिक आयाम - 3 घंटे
- spm-300 - खेल में संचार - 3 घंटे
- spm-315 - खेल में वित्तीय अनुप्रयोग - 3 घंटे
- spm-330 - खेल विपणन - 3 घंटे
- spm-350 - खेल प्रायोजन और बिक्री - 3 घंटे
- spm-410 - इंटर्नशिप - 3 घंटे
- spm-400 - खेल आयोजनों का प्रबंधन - 3 घंटे
- बस-230 - प्रबंधन के सिद्धांत - 3 घंटे
- mco-255 - विपणन के सिद्धांत - 3 घंटे
- mco-340 - खेल दर्शकों को समझना - 3 घंटे
- mco-400 - उत्पाद मर्केंडाइजिंग और बिक्री रणनीतियाँ - 3 घंटे
- spm-345 - नाम, छवि और समानता संबंधी आवश्यक बातें और कानूनी पहलू - 3 घंटे
- spm-450 - खेल उत्पाद और सेवा विकास - 3 घंटे
सामान्य शिक्षा घंटे - 40
वैकल्पिक घंटे - 23
पूरा करने के लिए कुल घंटे - 120
कार्यक्रम का परिणाम
- छात्र खेल संचार, बिक्री, वित्त, आयोजनों और सुविधाओं से संबंधित मुद्दों को सुलझाने और प्रक्रियाओं की योजना बनाने के लिए प्रबंधन और विपणन के क्षेत्रों में जानकारी का मूल्यांकन और एकीकरण करेंगे।
- छात्र विविधता के प्रति दृढ़ प्रतिबद्धता के साथ संगठनात्मक लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए खेल विपणन प्रयासों की योजना और क्रियान्वयन में नैतिक प्रथाओं को लागू करेंगे।
- छात्र विशिष्ट खेल संदर्भों और लक्षित दर्शकों के लिए प्रभावी लिखित और मौखिक संचार तैयार करेंगे।
- छात्र खेल विपणन प्रयासों को व्यवस्थित करने, नेतृत्व करने और मूल्यांकन करने के लिए आलोचनात्मक विश्लेषण और तर्क का उपयोग करने की क्षमता का प्रदर्शन करेंगे।
- छात्र नए खेल विपणन विचारों, रणनीतियों और निष्कर्षों को बनाने के लिए टीम के माहौल में सहयोगात्मक रूप से काम करने के लिए विभिन्न दृष्टिकोणों को एकीकृत करेंगे।
कैरियर के अवसर
श्रम सांख्यिकी ब्यूरो के अनुसार, 2021-2031 के बीच मार्केटिंग प्रबंधन पदों में 10 प्रतिशत की वृद्धि देखी गई है। मई 2021 में औसत वार्षिक वेतन $135,030 था। यह ध्यान दिया जाता है कि अधिकांश मार्केटिंग प्रबंधन पदों के लिए स्नातक की डिग्री आवश्यक है।