बीएससी (ऑनर्स) शिक्षा और मनोविज्ञान
University of Lincoln
महत्वपूर्ण जानकारी
परिसर स्थान
Lincoln, ग्रेट ब्रिटन (यूके)
भाषविद्र
अंग्रेज़ी
अध्ययन प्रारूप
परिसर में
अवधि
3 - 6 वर्षों
गति
पुरा समय, आंशिक समय
ट्यूशन शुल्क
स्कूल को सम्पर्क करे
आवेदन की आखरी तारीक
स्कूल को सम्पर्क करे
सबसे पहले वाली तारिक
स्कूल को सम्पर्क करे
* प्रति स्तर अंतर्राष्ट्रीय छात्र | यूके के छात्र: £9,250 प्रति स्तर
आप दुनिया में कहीं भी हों, लिंकन को खोजें
हमारे वेबिनार, विषय मास्टरक्लास, प्रश्न और उत्तर सत्र, और छात्र पैनल वार्ता यह जानने का एक शानदार तरीका है कि University of Lincoln में रहना और अध्ययन करना कैसा है।
परिचय
शिक्षा पेशेवर बच्चों और युवाओं के जीवन में बदलाव लाते हैं, उन्हें अपने भविष्य के लिए तैयार करने के लिए अपने ज्ञान और कौशल को सीखने और विकसित करने के लिए प्रेरित करते हैं।
बच्चे और युवा जिस तरह से सीखते हैं वह उनके पूरे जीवन को आकार दे सकता है। जो लोग सीखने के भविष्य के बारे में भावुक हैं वे मस्तिष्क और व्यवहार के बीच संबंध को समझने के लिए मनोविज्ञान को लागू करके शिक्षा के बारे में अपनी समझ को गहरा कर सकते हैं।
बीएससी (ऑनर्स) शिक्षा और मनोविज्ञान की डिग्री बच्चों और युवाओं के विकास और सीखने के तरीके को देखती है। यह शिक्षा की व्यापक समझ का समर्थन करने के लिए मनोविज्ञान के अनुप्रयोग का उपयोग करता है, जिससे छात्रों को सीखने को आकार देने और वितरित करने के तरीकों के बारे में जानकारी प्राप्त करने में मदद मिलती है।
लिंकन में, छात्रों को उन तरीकों के बारे में जानकारी प्राप्त करने का अवसर मिलता है जिनसे सीखने को आकार दिया जाता है और वितरित किया जाता है। पाठ्यक्रम इस बात की पड़ताल करता है कि मनोवैज्ञानिक सिद्धांत विभिन्न शैक्षिक वातावरणों से कैसे संबंधित हो सकता है, साथ ही कई मनोवैज्ञानिक मुद्दों पर भी विचार किया जा सकता है।
सीखने और सिखाने की खोज चार क्षेत्रों के माध्यम से की जाती है: दर्शन, समाजशास्त्र, इतिहास और मनोविज्ञान - इस पर विशेष ध्यान देने के साथ कि मनोविज्ञान शिक्षा की व्यापक समझ का समर्थन कैसे कर सकता है। अनिवार्य स्कूलों में शिक्षा प्रणालियों और अन्य सीखने के माहौल की भी पूरी डिग्री के दौरान जांच की जा सकती है।
कार्यक्रम उन विभिन्न तरीकों पर विचार करता है जिनसे शिक्षा को पूरे ब्रिटेन और विश्व स्तर पर लागू और समझा जाता है। पाठ्यक्रम का उद्देश्य छात्रों को वर्तमान और ऐतिहासिक शिक्षा प्रणालियों को समझने और उन पर सवाल उठाने में सहायता करना है और यह विचार करना है कि ये प्रणालियाँ नीति, अभ्यास और सामाजिक अपेक्षाओं के साथ कैसे संरेखित होती हैं। कार्यक्रम के मनोविज्ञान पहलुओं का उद्देश्य छात्रों को यह समझने में सहायता करना है कि मस्तिष्क प्रक्रियाएं कैसे कार्य का समर्थन कर सकती हैं, और बुद्धि जैसी क्षमताओं को मापने के दृष्टिकोण। छात्र व्यक्तित्व विकास और सामाजिक मनोविज्ञान के संबंध में समकालीन सिद्धांतों का भी पता लगा सकते हैं।
शोध आधारित शिक्षण इस पाठ्यक्रम का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है और छात्रों को अपने तीन साल के अध्ययन के दौरान शिक्षा और मनोविज्ञान के बारे में अधिक जानने के लिए जांच और खोजी दृष्टिकोण का उपयोग करने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा।
"प्रकाशन के समय (जुलाई 2023) यह जानकारी सही थी"