विपणन में विज्ञान स्नातक
University of Tampa - Sykes College of Business
महत्वपूर्ण जानकारी
परिसर स्थान
Tampa, युनाइटेड स्टेट्स ऑफ अमेरिका
भाषविद्र
अंग्रेज़ी
अध्ययन प्रारूप
परिसर में
अवधि
4 वर्षों
गति
पुरा समय
ट्यूशन शुल्क
USD 45,878 / per year *
आवेदन की आखरी तारीक
स्कूल को सम्पर्क करे
सबसे पहले वाली तारिक
स्कूल को सम्पर्क करे
* 2022-2023 शैक्षणिक वर्ष (गिरावट और वसंत) के लिए पूर्णकालिक स्नातक छात्रों के लिए औसत लागत
परिचय
मार्केटिंग डिग्री में विज्ञापन, प्रचार, बिक्री, अनुसंधान, अंतर्राष्ट्रीय विपणन, और बहुत कुछ शामिल हैं। इसमें प्रतिस्पर्धात्मक व्यवहार का विश्लेषण, नए उत्पादों का विकास, और आपूर्तिकर्ताओं, वितरकों और उपभोक्ताओं के साथ संबंधों के प्रबंधन जैसी कुछ व्यावसायिक-महत्वपूर्ण गतिविधियाँ शामिल हैं।
विपणन विभाग का मुख्य ध्यान विपणन कार्यनीति, विपणन अनुसंधान, बिक्री प्रबंधन और संचार सहित विपणन कार्य के घरेलू और वैश्विक पहलुओं पर है। कार्यक्रम छात्रों को लाभ और गैर-लाभकारी संगठनों दोनों में विपणन की जटिलताओं को उजागर करना और वस्तुओं और सेवाओं दोनों का प्रबंधन करना सिखाता है। पाठ्यक्रम घरेलू और अंतर्राष्ट्रीय विपणन, नैतिक निर्णय लेने और कंपनी की रणनीति विकसित करने में बाज़ारिया की भूमिका को कवर करते हैं।
कोर्सवर्क के अलावा, छात्र क्षेत्र के व्यवसायों और संगठनों के लिए प्रमुख विपणन परियोजनाओं पर काम करके मूल्यवान ऑन-द-जॉब अनुभव प्राप्त करते हैं। ये परियोजनाएं पूर्ण सेमेस्टर तक चलती हैं और इसमें विपणन अनुसंधान परामर्श और एकीकृत विपणन संचार अभियानों का विकास शामिल है। इसके अलावा, कम्प्यूटरीकृत सिमुलेशन छात्रों को उत्पाद विकास, मूल्य निर्धारण, प्रचार, विपणन अनुसंधान, बिक्री क्षतिपूर्ति, लागत नियंत्रण और शेड्यूलिंग के क्षेत्रों में किए गए निर्णयों के परिणामों का अनुभव करने की अनुमति देता है।
यूटी मार्केटिंग इंटर्न ने बैंक ऑफ अमेरिका, टाम्पा ट्रिब्यून, जीईआईसीओ और ह्यूजेस कॉर्पोरेशन जैसे संगठनों में प्रचार, उपभोक्ता उत्पाद प्रबंधन, हाई-टेक मार्केटिंग, मार्केट रिसर्च और स्ट्रैटेजिक मार्केटिंग में काम किया है। इसके अलावा, पूर्व छात्रों को साइक्स एंटरप्राइजेज, प्रूडेंशियल सिक्योरिटीज, बीपी, प्राइसवाटरहाउसकूपर्स और कई अन्य द्वारा नियोजित किया गया है।
पाठ्यक्रम
आप क्या सीखेंगे?
विपणन में यूटी का बीएस रणनीति, अनुसंधान, बिक्री प्रबंधन और संचार सहित विपणन कार्य के घरेलू और वैश्विक पहलुओं पर ध्यान केंद्रित करता है। छात्र माल और सेवाओं दोनों के प्रबंधन के लिए लाभकारी और गैर-लाभकारी संगठनों दोनों में विपणन की जटिलताओं को सुलझाना सीखते हैं। पाठ्यक्रम घरेलू और अंतर्राष्ट्रीय विपणन, नैतिक निर्णय लेने और कंपनी की रणनीति विकसित करने में बाज़ारिया की भूमिका को कवर करते हैं।
अध्ययन के विषयों में शामिल हैं:
- समाज में विपणन की भूमिकाएं और कार्य
- उपभोक्ता निर्णय लेने की प्रक्रिया
- व्यापार-से-व्यवसाय विपणन और संगठनात्मक खरीद प्रक्रिया
- विपणन रणनीति के घटक, विभाजन, लक्ष्यीकरण और स्थिति सहित
- कैसे विपणन भूमिकाओं और कार्यों को अंतरराष्ट्रीय बाजारों के लिए अनुकूलित किया जाता है
- नैतिक और सामाजिक रूप से जिम्मेदार विपणन निर्णय और व्यवहार
छात्र अंतर्राष्ट्रीय व्यापार और विपणन में बीएस भी कर सकते हैं। यह विकल्प विपणन और अंतरराष्ट्रीय व्यापार पाठ्यक्रम को जोड़ता है, एक अंतःविषय वैश्विक परिप्रेक्ष्य प्रदान करता है। विपणन अवधारणाओं की गहन कवरेज के साथ, प्रमुख कार्यक्रम तत्वों में भाषा प्रवीणता, सांस्कृतिक जागरूकता और विदेश में शिक्षा का अनुभव शामिल है। विपणन में एक नाबालिग भी उपलब्ध है।
एक अन्य विकल्प अध्ययन के अन्य संबंधित क्षेत्रों जैसे उद्यमिता, विज्ञापन और जनसंपर्क, संचार, और नए मीडिया उत्पादन के साथ विपणन शोध को पूरक करना है।
अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मान्यता प्राप्त कार्यक्रम
साइक्स कॉलेज ऑफ बिजनेस को AACSB इंटरनेशनल (एसोसिएशन टू एडवांस कॉलेजिएट स्कूल ऑफ बिजनेस) द्वारा स्नातक और स्नातक स्तर पर मान्यता प्राप्त है, यह सम्मान दुनिया भर के केवल छह प्रतिशत बिजनेस स्कूलों द्वारा आयोजित किया जाता है। इसे ब्लूमबर्ग बिजनेसवीक द्वारा अमेरिका में शीर्ष -85 स्नातक बिजनेस स्कूल का दर्जा दिया गया है, और 2007 से द प्रिंसटन रिव्यू द्वारा दुनिया के सर्वश्रेष्ठ बिजनेस स्कूलों में नामित किया गया है।
कैरियर के अवसर
व्यावहारिक अनुभव
UT का मार्केटिंग प्रोग्राम सेमेस्टर-लंबी परियोजनाओं पर क्षेत्र के व्यवसायों के साथ मूल्यवान ऑन-द-जॉब अनुभव प्रदान करता है जिसमें बाजार अनुसंधान, परामर्श और विज्ञापन अभियानों का विकास शामिल है। कम्प्यूटरीकृत सिमुलेशन छात्रों को उत्पाद विकास, मूल्य निर्धारण, प्रचार, बाजार अनुसंधान, बिक्री मुआवजा, लागत नियंत्रण और शेड्यूलिंग में किए गए निर्णयों के परिणामों का अनुभव करने की अनुमति देता है।
इंटर्नशिप
प्रत्येक वर्ष यूटी छात्रों के लिए 1,000 से अधिक इंटर्नशिप उपलब्ध हैं, जो छात्रों को अपने करियर की शुरुआत करने का पर्याप्त अवसर प्रदान करते हैं। साथ ही, एक प्रमुख महानगरीय क्षेत्र के केंद्र में UT का स्थान होने का मतलब है कि इंटर्नशिप अक्सर कैंपस से पैदल दूरी के भीतर स्थित होती हैं। इंटर्नशिप महत्वपूर्ण वास्तविक दुनिया का अनुभव प्रदान करती है जो पूर्णकालिक रोजगार का कारण बन सकती है और छात्रों को महत्वपूर्ण संपर्कों का नेटवर्क बनाने की अनुमति देती है।
मार्केटिंग इंटर्नशिप की व्यवस्था Sykes College of Business इंटर्नशिप समन्वयक द्वारा की जाती है। UT मार्केटिंग इंटर्न को अक्सर भुगतान किया जाता है और बैंक ऑफ अमेरिका, GEICO, ग्लेज़र चिल्ड्रन्स म्यूज़ियम और ह्यूजेस कॉर्पोरेशन जैसे संगठनों में प्रचार, उपभोक्ता उत्पाद प्रबंधन, उच्च तकनीक विपणन, गैर-लाभकारी विपणन, बाजार अनुसंधान और रणनीतिक विपणन में काम किया है।
सामुदायिक कनेक्शन
क्षेत्र के आठ सौ समुदाय के नेता यूटी सलाहकार बोर्डों में सेवा करते हैं, छात्रों को तलाशने के लिए पेशेवर कनेक्शन की दुनिया प्रदान करते हैं।
छात्र इन-क्लास कंसल्टिंग प्रोजेक्ट्स, गेस्ट स्पीकर्स, फील्ड ट्रिप्स और UT के सेंटर्स और इंस्टीट्यूट्स के जरिए बिजनेस कम्युनिटी के साथ भी बातचीत करते हैं, जिनमें शामिल हैं:
- नैतिकता के लिए केंद्र
- नेतृत्व के लिए टीईसीओ ऊर्जा केंद्र
- व्यापार रणनीति के लिए नैमोली संस्थान
- लोथ एंटरप्रेन्योरशिप सेंटर
- फ्लोरिडा निदेशकों का संस्थान
आप इस मेजर के साथ क्या कर सकते हैं?
मार्केटिंग का क्षेत्र व्यवसाय के सबसे तेजी से विकसित होने वाले, जीवंत और सबसे पुरस्कृत क्षेत्रों में से एक है। आज की श्रम शक्ति का लगभग एक-तिहाई हिस्सा मार्केटिंग से संबंधित नौकरियां रखता है। यह काफी हद तक बढ़ने की उम्मीद है क्योंकि अधिक कंपनियां बाजार संचालित हो जाती हैं।
अच्छे पारस्परिक कौशल, उच्च स्तर की रचनात्मकता, और मजबूत संचार और प्रौद्योगिकी कौशल वाले विपणन स्नातकों के पास नौकरी के सर्वोत्तम अवसर होंगे। विशेष रूप से, नियोक्ता उन लोगों की तलाश करते हैं जिनके पास विपणन योजनाओं और विज्ञापन, प्रचार, जनसंपर्क और बिक्री अभियानों को विकसित करने का कौशल है जो नए मीडिया और इंटरनेट का उपयोग करते हैं।
विपणन स्नातकों के लिए नमूना नौकरी के शीर्षक में शामिल हैं:
- विपणन निदेशक
- संचार समन्वयक
- प्रचार प्रबंधक
- उत्पाद विकास प्रबंधक
- विपणन और सर्वेक्षण शोधकर्ता
- सार्वजनिक संबंधो के विशेषज्ञ
- विपणन विश्लेषक
- सामान का खरीदार
कई स्नातक यूटी के एमबीए प्रोग्राम (जो मार्केटिंग में एकाग्रता प्रदान करता है) या मार्केटिंग प्रोग्राम में एमएस, या अमेरिका और विदेशों में कई अन्य विश्वविद्यालयों के माध्यम से अपनी शिक्षा जारी रखते हैं।
छात्र प्रशंसापत्र
दाखिले
कार्यक्रम ट्यूशन शुल्क
प्रमाणन
English Language Requirements
डुओलिंगो अंग्रेज़ी टेस्ट के साथ अपनी अंग्रेज़ी दक्षता प्रमाणित करें! DET दुनिया भर के 4,000 से अधिक विश्वविद्यालयों (जैसे यह) द्वारा स्वीकृत एक सुविधाजनक, तेज़ और सस्ती ऑनलाइन अंग्रेजी परीक्षा है।