अनुप्रयुक्त गणित में बीएससी
University of Southern Denmark
महत्वपूर्ण जानकारी
स्थान चुनें
परिसर स्थान
Odense, डेनमार्क
भाषविद्र
स्कूल को सम्पर्क करे
अध्ययन प्रारूप
परिसर में
अवधि
3 वर्षों
गति
पुरा समय
ट्यूशन शुल्क
स्कूल को सम्पर्क करे
आवेदन की आखरी तारीक
स्कूल को सम्पर्क करे
सबसे पहले वाली तारिक
01 Sep 2024
* नॉर्डिक देशों या यूरोपीय संघ/ईईए देशों और स्विट्ज़रलैंड से पूर्ण डिग्री छात्रों के लिए निःशुल्क; गैर-ईयू/ईईए-नागरिकता या गैर-स्विस-नागरिकता वाले छात्रों के लिए प्रति सेमेस्टर 4,545 यूरो
परिचय
अनुप्रयुक्त गणित एक अंतःविषय कार्यक्रम है जो उन्नत गणितीय उपकरणों के माध्यम से ठोस समस्याओं को हल करने पर केंद्रित है।
SDU पर अनुप्रयुक्त गणित में स्नातक कार्यक्रम केवल डेनिश में पेश किया जाता है।
अनुप्रयुक्त गणित कार्यक्रम में, आप उन्नत गणितीय विधियों का उपयोग करके व्यावहारिक दुनिया से समस्याओं का मॉडल बनाना और उन्हें हल करना सीखेंगे। बुनियादी गणितीय सिद्धांतों के अलावा, अनुप्रयुक्त गणित कार्यक्रम आपको गणितीय मॉडलिंग से परिचित कराएगा, अर्थात अनुप्रयोगों में जटिल समस्याओं को गणितीय समस्याओं के रूप में तैयार करना, ताकि उनका विश्लेषण किया जा सके और डिजिटल रूप से गणना की जा सके।
विशेषज्ञता के हमारे क्षेत्र
क्या आप समस्या समाधानकर्ता बनना चाहते हैं? क्या आप व्यवसाय या अनुसंधान में जटिल समस्याओं का मॉडल, विश्लेषण और समाधान करने के लिए उन्नत गणितीय उपकरणों और कंप्यूटरों का उपयोग करना सीखना चाहेंगे? फिर ओडेंस में अनुप्रयुक्त गणित का अध्ययन करें।
अनुप्रयुक्त गणित एक व्यापक विषय क्षेत्र है, जिसमें गणित, सांख्यिकी और कंप्यूटर विज्ञान का संयोजन है। हालांकि, वैकल्पिक विषयों के लिए जगह है, जिससे आप अपनी पसंद के उप-क्षेत्र में विशेषज्ञता हासिल कर सकते हैं।
गणित के साथ काम करें
अनुप्रयुक्त गणित कोई विशेष प्रकार का गणित नहीं है, बल्कि गणित के साथ कार्य करने का एक तरीका है। यह कहना असंभव है कि गणितीय विषय लागू होता है या नहीं। "शुद्ध" गणित माने जाने वाले अधिकांश गणित को व्यावहारिक समस्याओं को हल करने के लिए विकसित किया गया था।
विपरीत मामले का एक विशिष्ट उदाहरण, जिसमें अभी भी बहुत व्यावहारिक क्षमता है, फ्रांसीसी वकील और सरकारी अधिकारी पियरे डी फ़र्मेट हैं, जिन्होंने केवल अपनी जिज्ञासा को संतुष्ट करने के लिए गणित के साथ काम किया। 350 से अधिक वर्षों के बाद, यह हाल ही में सिद्ध हुआ कि उनका प्रसिद्ध समीकरण: xn+yn=zn, जहां x, y, z, और n धनात्मक हैं, प्राकृतिक संख्याएं हैं, जिनका n=2 के साथ कोई हल नहीं है (क्योंकि n=2 3 बनाता है) , 4, और 5 अनंत समाधानों में से एक)।
फर्मेट की संख्या सिद्धांत में अपने काम के लिए व्यावहारिक रूप से उपयोग करने की कोई महत्वाकांक्षा नहीं थी। बहरहाल, हर बार जब हम लेन-देन करते हैं और ऑनलाइन बैंकिंग करते हैं, तो कोड सिद्धांत (क्रिप्टोलॉजी) में उनका काम मौलिक है।
संक्षेप में, आप कह सकते हैं कि एक अनुप्रयुक्त गणितज्ञ अक्सर गणित के दायरे से बाहर की किसी समस्या से प्रेरित होता है।
गेलरी
पाठ्यक्रम
हमारे शिक्षण सिद्धांत
हमारा मानना है कि नई पीढ़ी के नवोन्मेषी विचारकों को शिक्षित करने के लिए हमारे शिक्षण की गुणवत्ता आवश्यक है।
हमारे शिक्षण सिद्धांत छात्रों के प्रति हमारे सम्मान, उनकी प्रतिभा को स्वीकार करने और सीखने और बढ़ने की उनकी इच्छा पर आधारित हैं।
व्याख्यान पर चर्चा
हमारे प्रोफेसर छात्रों के प्रश्न पूछने, विचारों को साझा करने और अपने स्वयं के विचारों को विकसित करने की अत्यधिक सराहना करते हैं।
हम छात्रों को कक्षाओं में सक्रिय भूमिका निभाने के लिए प्रोत्साहित करते हैं क्योंकि हमारा मानना है कि यह उनकी समझ और सीखे हुए सिद्धांतों को लागू करने की उनकी क्षमता को गहरा करता है।
खुले दरवाजे वाले टीचिंग पार्टनर
हमारे प्रोफेसर खुद को आपके टीचिंग पार्टनर के रूप में समझते हैं। वे आपकी पढ़ाई के दौरान सामग्री और आपके शैक्षणिक और व्यक्तिगत विकास की आपकी समझ में रुचि रखते हैं।
यदि आपके कोई प्रश्न, संघर्ष, या नए विचार हैं, तो आपका स्वागत है कि आप बस अपने प्रोफेसर द्वारा रुकें और उससे बात करें। चूंकि हमारे पास खुले दरवाजे की नीति है, इसलिए सचिव या औपचारिकता की कोई आवश्यकता नहीं है।
हम प्रतिभा देखते हैं, पदानुक्रम नहीं
डेनमार्क में, हर कोई शाही परिवार को छोड़कर सभी के साथ प्रथम नाम की शर्तों पर है। यह छात्रों और प्रोफेसरों के बीच घनिष्ठ संबंध बनाता है।
पदानुक्रम के बजाय, हम विचारों, सामग्री और नवीनतम शोध निष्कर्षों पर चर्चा करने में विश्वास करते हैं। इसलिए हम विचारों का पोषण करते हैं, प्रतिभा विकसित करते हैं, और महत्वाकांक्षी छात्रों को विकसित करते हैं। प्रेरित छात्र अक्सर अनुसंधान परियोजनाओं में सक्रिय रूप से भाग ले सकते हैं और अपने मास्टर की पढ़ाई के दौरान प्रकाशित कर सकते हैं।
अनुसंधान आधारित शिक्षण
हमारा शिक्षण हमारे अपने और अन्य अंतरराष्ट्रीय स्तर पर स्वीकृत शोधकर्ताओं के नवीनतम शोध निष्कर्षों पर आधारित है और उनके साथ निकटता से जुड़ा हुआ है। इसलिए, हमारे लिए सभी प्रस्तावित पाठ्यक्रमों को नियमित रूप से अपडेट करना स्वाभाविक है।
हम अच्छे विचारक पैदा करते हैं
दिए गए सिद्धांतों को दिल से सीखना निश्चित रूप से महत्वपूर्ण है। लेकिन सिद्धांतों को लागू करने, उनका उपयोग करने, उन्हें चुनौती देने और उनमें सुधार करने में सक्षम होना हमारे समाज और उद्योगों के लिए और भी अधिक मूल्य का है।
इसलिए हमारे अध्ययन कार्यक्रमों में सैद्धांतिक और अमूर्त सोच के उच्च स्तर से समझौता किए बिना, दूसरों की तुलना में अधिक पेशेवर चर्चा, अधिक आवेदन सत्र और अधिक महत्वपूर्ण सोच शामिल है।