एकीकृत पर्यावरण प्रबंधन में विज्ञान स्नातक (ऑनर्स)
The Education University of Hong Kong
महत्वपूर्ण जानकारी
परिसर स्थान
Hong Kong, होंग कोंग
भाषविद्र
अंग्रेज़ी
अध्ययन प्रारूप
परिसर में
अवधि
2 - 4 वर्षों
गति
पुरा समय
ट्यूशन शुल्क
HKD 1,40,000 / per year *
आवेदन की आखरी तारीक
स्कूल को सम्पर्क करे
सबसे पहले वाली तारिक
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* स्थानीय छात्र: HK$42,100 प्रति वर्ष | गैर-स्थानीय छात्र*: HK$140,000 प्रति वर्ष
छात्रवृत्ति
अपनी पढ़ाई को निधि देने में सहायता के लिए छात्रवृत्ति के अवसरों का अन्वेषण करें
परिचय
निजी और सार्वजनिक क्षेत्रों के दैनिक संचालन में पर्यावरण प्रबंधन का महत्व बढ़ रहा है। पिछले कुछ दशकों के दौरान, नीति निर्माताओं और निर्णय निर्माताओं को पर्यावरणीय लेखांकन, पर्यावरणीय जोखिम मूल्यांकन और पर्यावरण प्रबंधन प्रणाली प्रमाणन सहित उनकी योजना और संचालन में प्रस्तुत पर्यावरणीय चुनौतियों से निपटने में सक्षम बनाने के लिए नए पर्यावरणीय उपकरण उभरे हैं। साथ ही, विभिन्न न्यायालयों में पर्यावरण विनियमन की स्थापना विभिन्न क्षेत्रों के लिए विभिन्न कानूनी और नियामक आवश्यकताओं का अनुपालन करना आवश्यक बनाती है। यह बहु-विषयक कार्यक्रम उन छात्रों के लिए तैयार किया गया है जिनकी पर्यावरण प्रबंधन और स्थिरता में गहरी रुचि और समर्पण है।
अध्ययन की सामान्य अवधि
- 4 वर्ष (वर्ष 1 प्रवेश के लिए)
- 2 वर्ष (वरिष्ठ वर्ष प्रवेश के लिए)
कार्यक्रम का उद्देश्य
एकीकृत पर्यावरण प्रबंधन में बीएससी [बीएससी (आईईएम)] कार्यक्रम हमारी अगली पीढ़ी को विज्ञान, कंप्यूटिंग, सामाजिक आर्थिक और नियामक आयामों को शामिल करते हुए एक बहु-विषयक और व्यापक प्रशिक्षण प्रदान करता है, जो स्नातकों को विभिन्न दृष्टिकोणों से पर्यावरणीय मुद्दों से निपटने में सक्षम बनाता है।
कार्यक्रम का उद्देश्य छात्रों को वैज्ञानिक जांच और सामाजिक विज्ञान जांच दोनों में ठोस प्रशिक्षण प्रदान करना है ताकि वे मानवता के सामने आने वाली पर्यावरणीय चुनौतियों की प्रकृति और जटिलता को समझ सकें। यह उन्हें साक्ष्य-आधारित दृष्टिकोण का उपयोग करके व्यवस्थित रूप से विभिन्न पर्यावरणीय समस्याओं पर विचार करने और उनसे निपटने में सक्षम बनाता है। महत्वपूर्ण रूप से, वे विभिन्न हितधारकों (आम जनता और नीति निर्माताओं सहित) को समझाने के लिए पर्यावरणीय मुद्दों पर अपने विचारों और तर्कों को संप्रेषित करने में भी सक्षम होंगे। कार्यक्रम के पूरा होने पर, छात्र वास्तविक दुनिया में पर्यावरणीय मुद्दों की एक विस्तृत श्रृंखला का प्रबंधन करने के लिए पेशेवर ज्ञान को लागू करने में सक्षम होंगे।
कार्यक्रम अभिप्रेत शिक्षण परिणाम (पीआईएलओ)
कार्यक्रम के पूरा होने पर, छात्रों को सक्षम होना चाहिए:
- PILO1: पर्यावरण अध्ययन और प्रबंधन के क्षेत्र में प्रमुख अवधारणाओं और सिद्धांतों को लागू करें;
- PILO2: वैज्ञानिक, सामाजिक और राजनीतिक और नियामक दृष्टिकोण से हांगकांग, ग्रेटर बे एरिया और दुनिया में विभिन्न पर्यावरणीय चुनौतियों की पहचान करें;
- PILO3: वैज्ञानिक, सामाजिक और नैतिक पहलुओं के संदर्भ में विभिन्न पर्यावरण प्रबंधन दृष्टिकोणों की प्रभावशीलता का आकलन करें;
- PILO4: विभिन्न दर्शकों को प्रासंगिक वैज्ञानिक डेटा के आधार पर विभिन्न प्रकार की पर्यावरणीय समस्याओं और जोखिमों की व्याख्या करें; तथा
- PILO5: विभिन्न पर्यावरणीय परिदृश्यों के संबंध में उपयुक्त नीतियों, रणनीतियों और समाधानों का प्रस्ताव करें।
कार्यक्रम संरचना
वर्ष-1 प्रवेशकों के लिए
प्रमुख
- प्रमुख 45 क्रेडिट अंक
- प्रमुख अंतःविषय पाठ्यक्रम 3 क्रेडिट अंक
- ओवरसीज फील्ड ट्रिप 3 क्रेडिट पॉइंट
- इंटर्नशिप 3 क्रेडिट पॉइंट
अंतिम वर्ष परियोजना
- ऑनर्स प्रोजेक्ट / कैपस्टोन प्रोजेक्ट 6 क्रेडिट पॉइंट
दूसरा मेजर / माइनर / ऐच्छिक 30 क्रेडिट पॉइंट
सामान्य शिक्षा
- फाउंडेशन कोर्स 4 क्रेडिट पॉइंट
- चौड़ाई पाठ्यक्रम 9 क्रेडिट अंक
- एक्सपेरिमेंटल लर्निंग 6 क्रेडिट पॉइंट्स
- यूनिवर्सिटी ई-पोर्टफोलियो 3 क्रेडिट पॉइंट
भाषा संवर्धन 9 क्रेडिट अंक
कुल: १२१ क्रेडिट अंक
वरिष्ठ वर्ष के प्रवेशकों के लिए
प्रमुख
- प्रमुख 27 क्रेडिट अंक
- प्रमुख अंतःविषय पाठ्यक्रम 3 क्रेडिट अंक
- इंटर्नशिप 3 क्रेडिट पॉइंट
अंतिम वर्ष परियोजना
- ऑनर्स प्रोजेक्ट / कैपस्टोन प्रोजेक्ट 6 क्रेडिट पॉइंट
माइनर ऐच्छिक 15 क्रेडिट अंक
सामान्य शिक्षा
- चौड़ाई पाठ्यक्रम / अनुभवात्मक शिक्षा 3 क्रेडिट अंक
- यूनिवर्सिटी ई-पोर्टफोलियो 3 क्रेडिट पॉइंट
कुल: 60 क्रेडिट अंक
नोट: विश्वविद्यालय द्वारा तय किए गए अनुसार ताई पो कैंपस और त्सुंग क्वान ओ स्टडी सेंटर / कॉव्लून टोंग सैटेलाइट स्टडी सेंटर / स्पोर्ट्स सेंटर में कक्षाएं आयोजित की जाएंगी।
प्रमुख अध्ययन
बीएससी (आईईएम) के प्रमुख मुख्य पाठ्यक्रम छात्रों को पर्यावरण प्रबंधन और अध्ययन से संबंधित आवश्यक अवधारणाओं, सिद्धांतों और उन्नत समझ से लैस करते हैं, जिसमें इंटर्नशिप छात्रों को पर्यावरण प्रबंधन पर अपने ज्ञान और कौशल को एकीकृत करने और लागू करने के लिए वास्तविक जीवन मंच प्रदान करता है। कार्यक्रम के अन्य पाठ्यक्रम। प्रमुख वैकल्पिक पाठ्यक्रम छात्रों को अपनी रुचियों को और विकसित करने का अवसर प्रदान करते हैं। प्रमुख अंतःविषय पाठ्यक्रम वैश्विक समुदाय में सतत विकास को प्रभावित करने वाले प्रमुख मुद्दों के बारे में छात्रों की समझ विकसित करने के लिए डिज़ाइन किया गया है।
प्रमुख पाठ्यक्रमों की सूची
वर्ष-सेमेस्टर | पाठ्यक्रम शीर्षक |
1-1 | समाज और प्रकृति |
1-1 | परिस्थितिकी |
1-2 | पर्यावरण विज्ञान और प्रबंधन |
1-2 | पर्यावरण विश्लेषण के लिए सांख्यिकी |
2-1 | प्रदूषण नियंत्रण और अपशिष्ट प्रबंधन |
2-2 | स्थानिक डेटा विश्लेषण और जीआईएस |
दूसरा एसबी | समसामयिक पर्यावरणीय मुद्दे |
3-1 | पर्यावरण प्रभाव आकलन |
3-1 | पर्यावरण मॉडलिंग |
3-2 | पर्यावरण नैतिकता |
3-2 | पर्यावरण शिक्षा और संचार |
तीसरा एसबी | प्रशिक्षुता |
4-1 | पर्यावरण राजनीति और नीति |
4-1 | पर्यावरणीय अर्थशास्त्र |
4-2 | पर्यावरण और सार्वजनिक स्वास्थ्य जोखिम आकलन |
4-2 | खाद्य सुरक्षा, सुरक्षा और प्रबंधन |
- | प्रमुख वैकल्पिक पाठ्यक्रम (दो में से एक चुनें) |
3-1 | प्राकृतिक संसाधनों का संरक्षण और प्रबंधन |
3-1 | पर्यावरण प्रबंधन के लिए नवीन प्रौद्योगिकियां |
- | प्रमुख अंतःविषय पाठ्यक्रम |
4-1 | सतत विकास लक्ष्य और शिक्षा |
दूसरा एसबी - दूसरा समर ब्लॉक (वर्ष 2 और वर्ष 3 के बीच);
तीसरा एसबी - तीसरा समर ब्लॉक (वर्ष 3 और वर्ष 4 के बीच)।
प्रायोगिक ज्ञान
कार्यक्रम में दो प्रमुख मुख्य पाठ्यक्रम शामिल हैं जिनमें अनुभवात्मक शिक्षा शामिल है:
समसामयिक पर्यावरणीय मुद्दे
वर्ष 2 और वर्ष 3 के बीच गर्मियों में आयोजित, यह पाठ्यक्रम छात्रों को वैश्विक संदर्भ में पर्यावरणीय मुद्दों से संबंधित अवधारणाओं की घटना और अनुप्रयोग पर पहला अनुभव प्रदान करता है। पाठ्यक्रम में चयनित पर्यावरणीय मुद्दों की छात्रों को समझने की अनुमति देने के लिए संगोष्ठियों की एक श्रृंखला शामिल है; एक विदेशी क्षेत्र की यात्रा के साथ। पाठ्यक्रम को प्रामाणिक उदाहरणों का उपयोग करके छात्रों के सिद्धांतों के संबंध को उनके अभ्यासों में बढ़ाने के उद्देश्य से बनाया गया है। विश्वविद्यालय के भागीदारों, संगठनों, कंपनियों, शहरी स्थलों और प्राकृतिक आकर्षणों का दौरा करने के माध्यम से, पाठ्यक्रम एक इंटरैक्टिव सीखने का माहौल बनाता है जहां छात्र वास्तविक दुनिया की समस्याओं की जांच के लिए साइट के दौरे, क्षेत्र की गतिविधियों, सेमिनारों और व्याख्यानों से प्राप्त ज्ञान को जोड़ते हैं।
प्रशिक्षुता
वर्ष 3 और वर्ष 4 के बीच गर्मियों में आयोजित, इंटर्नशिप पाठ्यक्रम का उद्देश्य छात्रों को वास्तविक जीवन के एकीकृत पर्यावरण प्रबंधन अनुभव प्रदान करना है जो उनके भविष्य के करियर से दृढ़ता से जुड़े हुए हैं। यह छात्रों को प्रामाणिक पर्यावरणीय समस्याओं को हल करने में कार्यक्रम के अन्य पाठ्यक्रमों में अर्जित अपने ज्ञान और कौशल को लागू करने, अभ्यास करने और एकीकृत करने की अनुमति देता है। इंटर्नशिप पाठ्यक्रम के माध्यम से, छात्र प्रामाणिक नौकरी के अनुभव प्राप्त करने, गंभीर रूप से प्रतिबिंबित करने और पर्यावरण प्रबंधन में संभावित भविष्य के कैरियर पर प्रेरित होने के लिए कार्यक्रम से सीखे गए ज्ञान और कौशल को लागू करने में सक्षम हैं।
अंतिम वर्ष परियोजना
अंतिम वर्ष की परियोजना में दो पाठ्यक्रम शामिल हैं:
- ऑनर्स प्रोजेक्ट I / Capstone प्रोजेक्ट I: अनुसंधान के तरीके और प्रस्ताव
- ऑनर्स प्रोजेक्ट: रिसर्च रिपोर्ट / कैपस्टोन प्रोजेक्ट II: प्रोजेक्ट आउटपुट
छात्र एक कैपस्टोन प्रोजेक्ट का विकल्प चुन सकते हैं जो उन्हें कार्यक्रम के माध्यम से अर्जित अपने पर्यावरण ज्ञान को सामुदायिक सेटिंग में लागू करने की अनुमति देता है। छात्रों को अपने पर्यावरण ज्ञान को विभिन्न रोज़मर्रा की प्रथाओं में अनुवाद करने और पूरी प्रक्रिया में अपने पोर्टेबल कौशल विकसित करने के अवसर दिए जाएंगे।
दूसरी ओर, छात्र ऑनर्स प्रोजेक्ट को अपने अंतिम वर्ष के प्रोजेक्ट के रूप में चुन सकते हैं। ऑनर्स प्रोजेक्ट छात्रों को एक शोध संदर्भ में कार्यक्रम से प्राप्त ज्ञान को लागू करने का अवसर प्रदान करता है। छात्रों को अपनी शोध परियोजनाओं में गुणात्मक और मात्रात्मक कौशल का उपयोग करने में अपनी क्षमता का प्रदर्शन करने की आवश्यकता है।
दूसरा मेजर / माइनर (ओं) / ऐच्छिक
बीएससी (आईईएम) कार्यक्रम के छात्रों को "पर्यावरण प्रबंधन के लिए विज्ञान" या "सतत पर्यटन" नाबालिगों को अपनाने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है। इन दोनों नाबालिगों को छात्रों की पेशेवर और करियर की जरूरतों को देखते हुए विकसित किया गया है।
"पर्यावरण प्रबंधन के लिए विज्ञान" माइनर (15 सीपीएस) में अधिक कौशल-आधारित पाठ्यक्रम शामिल हैं जो छात्रों को पर्यावरण विज्ञान के क्षेत्रों में ज्ञान प्रदान कर सकते हैं और पर्यावरण और औद्योगिक क्षेत्रों में संलग्न होने के लिए उनके पेशेवर कौशल और व्यावहारिक क्षमता को बढ़ा सकते हैं।
दूसरी ओर, "सस्टेनेबल टूरिज्म" माइनर (15 सीपीएस) उन छात्रों के लिए उपयोगी होगा जो पर्यटन क्षेत्र में अपने पर्यावरण ज्ञान को लागू करना चाहते हैं। अधिक विशेष रूप से, यह नाबालिग छात्रों को समकालीन पर्यटन प्रथाओं और पर्यावरण प्रबंधन के बीच कई कनेक्शनों को समझने के लिए ज्ञान और दृष्टिकोण से लैस करता है। नाबालिग में पाठ्यक्रम पूरा करके, छात्र स्थायी पर्यटन के सैद्धांतिक आधार और सर्वोत्तम प्रथाओं को समझने में सक्षम होंगे।
वैकल्पिक रूप से, छात्र स्वतंत्र रूप से विश्वविद्यालय के किसी भी शैक्षणिक विभाग द्वारा द्वितीय मेजर ( केवल चार साल के कार्यक्रम के लिए लागू ), नाबालिग (ओं) और / या ऐच्छिक के रूप में अपने कैरियर की आकांक्षाओं और रुचियों के अनुरूप पाठ्यक्रम ले सकते हैं।
सामान्य शिक्षा
EdUHK की सामान्य शिक्षा को चार भागों में बांटा गया है: फाउंडेशन कोर्स, एक्सपेरिमेंटल लर्निंग कोर्स, ब्रेडथ कोर्स और यूनिवर्सिटी ई-पोर्टफोलियो। जबकि प्रथम वर्ष का फाउंडेशन कोर्स (4 सीपीएस) सामान्य शिक्षा के विभिन्न विषयों पर अलग-अलग दृष्टिकोणों पर जोर देता है, अनुभवात्मक शिक्षा (6 सीपीएस) [जिसमें सह-पाठ्यचर्या और सेवा शिक्षण पाठ्यक्रम (सीएसएलसी) और अनुभवात्मक शिक्षण पाठ्यक्रम (ईएलसी) शामिल हैं। और छात्रों को प्रत्येक से एक कोर्स लेना आवश्यक है] छात्रों को कार्रवाई में सीखने में संलग्न होने का अवसर प्रदान करता है और छात्रों को प्रयोग, अवलोकन, प्रतिबिंब और (पुनः) अवधारणा के माध्यम से सीखने के लिए प्रोत्साहित करता है।
जीई चौड़ाई पाठ्यक्रम (9 सीपीएस) में 3 सामान्य शिक्षा शिक्षण स्ट्रैंड (जीईएलएस), सकारात्मक और मूल्य शिक्षा (पीएवीई) पाठ्यक्रम और सामान्य शिक्षा अंतःविषय पाठ्यक्रम (जीईआईसी) शामिल हैं। छात्रों को GEBCs (9 cps) की आवश्यकता को पूरा करने के लिए प्रत्येक घटक में से एक लेना होता है, जो छात्रों को विभिन्न क्षेत्रों और विषयों में अधिक केंद्रित विषयों का पता लगाने के लिए कहकर उनके ज्ञान-मीमांसा दृष्टिकोण का विस्तार करता है।
यूनिवर्सिटी ई-पोर्टफोलियो (3 सीपीएस) छात्रों को उनके अलग-अलग सीखने के अनुभवों को एक सार्थक संपूर्ण में संश्लेषित करने का अवसर प्रदान करता है। सामान्य शिक्षा एकीकृत शिक्षा पर बहुत जोर देती है और उम्मीद करती है कि छात्र विभिन्न जीई पाठ्यक्रमों को लेने से एक सुसंगत सीखने का अनुभव प्राप्त कर सकते हैं।
भाषा संवर्धन
कार्यक्रम में छात्रों से अंग्रेजी और चीनी (पुतोंगहुआ सहित) में प्रभावी ढंग से संवाद करने की क्षमता विकसित करने की उम्मीद की जाती है। इस लक्ष्य को पूरा करने में उनकी सहायता करने के लिए, सेंटर फॉर लैंग्वेज इन एजुकेशन (सीएलई) अनिवार्य क्रेडिट-असर और अनिवार्य गैर-क्रेडिट असर वाली भाषा वृद्धि गतिविधियों का एक व्यापक पैकेज पेश करेगा, जो कि कम से कम 297 घंटे के पढ़ाए गए पाठ्यक्रमों और दस्तावेज स्व. -पहुंच अध्ययन। इसमें कार्यक्रम के चार वर्षों में 138 घंटे की अंग्रेजी (दो 3-सीपी पाठ्यक्रम सहित), 99 घंटे चीनी (एक 3-सीपी पाठ्यक्रम सहित), और 60 घंटे पुटोंगहुआ शामिल हैं। भाषा वृद्धि पैकेज के लिए छात्रों को ताई पो परिसर में उपलब्ध आर्थर सैमी लैंग्वेज लर्निंग सेंटर (एएसएलएलसी) और संबंधित सुविधाओं का उपयोग करने की आवश्यकता है।
छात्रों को पैकेज में चयनित चीनी, अंग्रेजी या पुटोंगहुआ पाठ्यक्रमों से छूट दी जा सकती है यदि उन्होंने व्यक्तिगत पाठ्यक्रमों के छूट मानदंडों को पूरा किया है।
गैर-कैंटोनीज़-भाषी छात्रों को दो गैर-क्रेडिट वाले कैंटोनीज़ पाठ्यक्रमों का अध्ययन करने की आवश्यकता होगी। अंग्रेजी बोलने वाले छात्र कैंटोनीज़ और पुटोंगहुआ पाठ्यक्रमों का अध्ययन कर सकते हैं।
वरिष्ठ वर्ष के प्रवेश छात्रों को भाषा वृद्धि पाठ्यक्रमों से छूट दी जाएगी।
निर्देश का माध्यम
कार्यक्रम मुख्य रूप से अंग्रेजी में आयोजित किया जाएगा। सभी प्रमुख पाठ्यक्रम अंग्रेजी में पढ़ाए जाएंगे। कुछ गैर-प्रमुख पाठ्यक्रमों के लिए, पुटोंगहुआ या कैंटोनीज़ को शिक्षा के माध्यम के रूप में अपनाया जाएगा जब भाषा को शिक्षण के लिए सबसे प्रभावी माना जाता है।
करियर संभावनाएं/पेशेवर योग्यताएं
इस क्षेत्र में बढ़ती पर्यावरणीय चुनौतियों, बढ़ती सामाजिक-पर्यावरणीय जागरूकता और हांगकांग और ग्रेटर बे एरिया में बदलते नियामक परिदृश्य से प्रेरित, बीएससी (आईईएम) कार्यक्रम विभिन्न अनुशासनात्मक पृष्ठभूमि वाले गुणवत्ता वाले छात्रों को आकर्षित कर सकता है और उन्हें आवश्यक सुविधाओं से लैस कर सकता है। पर्यावरण प्रबंधन में सार्वजनिक और निजी क्षेत्रों द्वारा मांगी गई जानकारी।
चूंकि 2022/23 शैक्षणिक वर्ष 2022/23 - 2024/25 त्रैवार्षिक की शुरुआत है, जिसके लिए यूजीसी द्वारा वित्त पोषित स्थानों का आवंटन अभी भी सरकार के अनुमोदन के अधीन है, प्रवेश स्थानों की संख्या केवल सांकेतिक है और परिवर्तन के अधीन है या पुष्टि.
अस्वीकरण
यह सुनिश्चित करने का हर संभव प्रयास किया गया है कि इस वेबसाइट पर दी गई जानकारी सही है। हमारे नियंत्रण से परे अप्रत्याशित परिस्थितियों के कारण समय-समय पर कार्यक्रमों के किसी भी पहलू में परिवर्तन किया जा सकता है और विश्वविद्यालय बिना किसी पूर्व सूचना के इस वेबसाइट में निहित किसी भी जानकारी में संशोधन करने का अधिकार सुरक्षित रखता है। विश्वविद्यालय इस वेबसाइट में निहित किसी भी जानकारी के किसी भी उपयोग या दुरुपयोग या निर्भरता से उत्पन्न होने वाली किसी भी हानि या क्षति के लिए कोई दायित्व स्वीकार नहीं करता है।
पाठ्यक्रम और पाठ्यक्रम की पेशकश का कोई भी पहलू (बिना किसी सीमा के, पाठ्यक्रम की सामग्री और जिस तरीके से पाठ्यक्रम पढ़ाया जाता है) विश्वविद्यालय के विवेकाधिकार पर किसी भी समय परिवर्तन के अधीन हो सकता है। पाठ्यक्रम और उसके पाठ्यक्रम में संशोधन करने के विश्वविद्यालय के अधिकार को सीमित किए बिना, यह परिकल्पना की गई है कि स्टाफिंग, नामांकन स्तर, लॉजिस्टिक व्यवस्था और पाठ्यक्रम परिवर्तन जैसे कारकों के कारण परिवर्तन की आवश्यकता हो सकती है।
गेलरी
पाठ्यक्रम
कार्यक्रम संरचना
कार्यक्षेत्र | वर्ष 1 प्रवेश | |
क्रेडिट अंक (सीपीएस) | ||
मेजर | प्रमुख कोर | |
पाठ्यक्रम | 39 | |
विदेशी फील्ड ट्रिप | 3 | |
इंटर्नशिप | 3 | |
प्रमुख वैकल्पिक | 3 | |
क्रॉस-फैकल्टी कोर कोर्स | 3 | |
प्रमुख अंतःविषय पाठ्यक्रम | 3 | |
अंतिम वर्ष की परियोजना | ऑनर्स प्रोजेक्ट / कैपस्टोन प्रोजेक्ट | 6 |
दूसरा मेजर * / माइनर (एस) / ऐच्छिक | 30 | |
सामान्य शिक्षा | 22 | |
भाषा संवर्धन* | 9 | |
कुल: | 121 |
* वरिष्ठ वर्ष प्रवेश के लिए लागू नहीं।
टिप्पणियाँ:
(1) ताई पो कैंपस और त्सेंग क्वान ओ स्टडी सेंटर / कॉव्लून टोंग सैटेलाइट स्टडी सेंटर / स्पोर्ट्स सेंटर में विश्वविद्यालय द्वारा तय किए गए अनुसार कक्षाएं आयोजित की जाएंगी।
(2) [केवल वर्ष 1 प्रवेश के लिए] इस कार्यक्रम में प्रवेश पाने वाले छात्रों को कार्यक्रम को पूरा करने के लिए ओवरसीज फील्ड ट्रिप ("समकालीन पर्यावरणीय मुद्दे") में शामिल होने और यात्रा की अनुमानित लागत का 18% योगदान करने की आवश्यकता है।
(3) [केवल वर्ष 1 प्रवेश के लिए] 2023/24 से शुरू होने वाले इस कार्यक्रम में प्रवेश पाने वाले छात्रों को एक छोटी यात्रा के लिए ग्रेटर बे एरिया (GBA) की यात्रा करने की आवश्यकता होती है (जैसे क्रॉस-फैकल्टी कोर कोर्स पूरा करने के लिए 1-दिन या 2-दिन 1-रात की यात्रा)। जबकि GBA यात्रा पर भारी सब्सिडी दी जाती है, फिर भी छात्रों को यात्रा की अनुमानित लागत ("छात्र योगदान") का 18% योगदान करने की आवश्यकता होती है, जबकि व्यक्तिगत मनोरंजन, भोजन व्यय, यात्रा दस्तावेज़ शुल्क और व्यक्तिगत बीमा लागत का समर्थन नहीं किया जाएगा। 2023/24 कॉहोर्ट में भर्ती छात्रों के लिए जीबीए यात्रा की अनुमानित लागत अभी तक उपलब्ध नहीं है क्योंकि यह मुद्रास्फीति, यात्रा की अवधि, यात्रा व्यय के परिणामस्वरूप जीबीए यात्रा की लागत में परिवर्तन जैसे विभिन्न कारकों के अधीन है। , विनिमय दर, आदि। छात्र योगदान की सही राशि इस प्रकार उपलब्ध नहीं है।
ऊपर सूचीबद्ध जानकारी अनंतिम है और परिवर्तन के अधीन है।
कार्यक्रम का परिणाम
प्रोग्राम इंटेंडेड लर्निंग आउटकम (पीआईएलओ)
कार्यक्रम के पूरा होने पर, छात्रों को सक्षम होना चाहिए:
- PILO 1 : पर्यावरण अध्ययन और प्रबंधन के क्षेत्र में प्रमुख अवधारणाओं और सिद्धांतों को लागू करें;
- PILO 2 : वैज्ञानिक, सामाजिक और राजनीतिक और नियामक दृष्टिकोण से हांगकांग, ग्रेटर बे एरिया और दुनिया में विभिन्न पर्यावरणीय चुनौतियों की पहचान करें;
- PILO 3 : वैज्ञानिक, सामाजिक और नैतिक पहलुओं के संदर्भ में विभिन्न पर्यावरण प्रबंधन दृष्टिकोणों की प्रभावशीलता का आकलन करें;
- PILO 4 : विभिन्न दर्शकों के लिए प्रासंगिक वैज्ञानिक डेटा के आधार पर विभिन्न प्रकार की पर्यावरणीय समस्याओं और जोखिमों की व्याख्या करें; तथा
- PILO 5 : विभिन्न पर्यावरणीय परिदृश्यों के संबंध में उचित नीतियां, रणनीतियां और समाधान प्रस्तावित करें।
ऊपर सूचीबद्ध जानकारी अनंतिम है और परिवर्तन के अधीन है।
कैरियर के अवसर
करियर की संभावनाएं/व्यावसायिक योग्यताएं
स्नातक पर्यावरण परामर्श, गैर-सरकारी पर्यावरण संगठनों, पर्यावरण प्रबंधन, पर्यावरण परीक्षण, आदि में सार्वजनिक और निजी क्षेत्रों सहित क्षेत्रों की एक विस्तृत श्रृंखला में रोजगार पा सकते हैं।
ऊपर सूचीबद्ध जानकारी अनंतिम है और परिवर्तन के अधीन है।
स्कूल के बारे में
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