बैचलर ऑफ आर्ट्स टूरिज़्म मैनेजमैंट
Diploma University of Applied Sciences
महत्वपूर्ण जानकारी
स्थान चुनें
परिसर स्थान
Bad Sooden-Allendorf, जर्मनी
भाषविद्र
जर्मन
अध्ययन प्रारूप
दूरस्थ शिक्षा, परिसर में
अवधि
7 सेमेस्टर
गति
पुरा समय, आंशिक समय
ट्यूशन शुल्क
EUR 247 / per month *
आवेदन की आखरी तारीक
स्कूल को सम्पर्क करे
सबसे पहले वाली तारिक
Oct 2023
* दूरस्थ शिक्षा: € 247.00 / माह
छात्रवृत्ति
अपनी पढ़ाई को निधि देने में सहायता के लिए छात्रवृत्ति के अवसरों का अन्वेषण करें
परिचय
टूरिज्म मैनेजमेंट डिग्री प्रोग्राम एक बैचलर डिग्री प्रोग्राम है जो प्रबंधन क्षमताओं पर केंद्रित है, जो अंतरराष्ट्रीय पर्यटन उद्योग में मध्यम और ऊपरी प्रबंधन के लिए पहली शैक्षणिक योग्यता प्रदान करता है। पेशेवरों के लिए, DIPLOMA दो कार्यक्रमों में दूरस्थ शिक्षा के रूप में डिग्री प्रोग्राम टूरिज्म मैनेजमेंट प्रदान करता है: वर्चुअल ऑनलाइन लेक्चर के साथ वर्चुअल डिस्टेंस लर्निंग और राष्ट्रव्यापी परीक्षा केंद्रों पर शनिवार को परीक्षा या वैकल्पिक रूप से अध्ययन केंद्रों केसेल या म्यूनिख में शनिवार को वास्तविक उपस्थिति के साथ अंशकालिक अध्ययन। डिस्टेंस लर्निंग के अलावा टूरिज्म मैनेजमेंट को बैड सूडेन-ऑलफोर्ड में कॉलेज के मुख्य स्थल पर पूर्णकालिक उपस्थिति अध्ययन के रूप में पेश किया जाता है।
दूरस्थ शिक्षा के रूप में पर्यटन प्रबंधन
अध्ययन की मानक अवधि एक दूरस्थ शिक्षा पाठ्यक्रम में 7 सेमेस्टर है और ट्यूशन शुल्क के बिना 4 सेमेस्टर तक बढ़ाया जा सकता है। दूरस्थ शिक्षा में, DIPLOMA ऑनलाइन कैंपस के "वर्चुअल लेक्चर हॉल" में कसेल या म्यूनिख में हमारे एक अध्ययन और परीक्षा केंद्र में पूरे दिन के सेमिनार (लगभग 12-14 शनिवार प्रति सेमेस्टर) के साथ सेल्फ स्टडी के बीच एक बदलाव है।
फेस-टू-फेस अटेंडेंस चरणों के साथ दूरस्थ शिक्षा के अलावा, विशेष रूप से स्थानिक रूप से लचीली ऑनलाइन डिस्टेंस लर्निंग एक अतिरिक्त-व्यावसायिक अध्ययन के लिए आदर्श स्थिति प्रदान करता है। "मिश्रित सीखने" की अवधारणा के बाद आप छोटे समूहों में अध्ययन करेंगे जो एक ऑनलाइन-आधारित शिक्षण मंच के आभासी व्याख्यान कक्ष में रहते हैं। एक स्थिर इंटरनेट कनेक्शन के साथ, आप हमारे साथ हर जगह से अध्ययन कर सकते हैं!
पर्यटन अध्ययन पर ध्यान दें
कार्यक्रम विशेष रूप से सामान्य और पर्यटन प्रबंधन में अर्थशास्त्र की एक व्यापक और एकीकृत समझ प्रदान करता है - यह गंतव्य और घटना प्रबंधन, खेल और स्वास्थ्य पर्यटन या व्यवसाय यात्रा प्रबंधन जैसे विभिन्न क्षेत्रों में डिग्री कार्यक्रम की मुख्य सामग्री है ।
उद्देश्य पर्यटन और पर्यटन से संबंधित व्यवसाय प्रबंधन के सबसे महत्वपूर्ण सिद्धांतों, सिद्धांतों और तरीकों की एक महत्वपूर्ण समझ हासिल करना है। सूचना प्रौद्योगिकी , विदेशी भाषाओं (अंग्रेजी के साथ-साथ स्पेनिश या चीनी) के क्षेत्र में ठोस ज्ञान और कौशल प्रदान करना और इंटरकल्चरल कॉम्पिटिशन का अधिग्रहण इस पाठ्यक्रम के फोकस में टिकाऊ यात्रा और गतिशीलता अवधारणाओं के विश्लेषण के अलावा है।
प्रारंभिक चरण में, मुख्य दक्षताओं को प्रशिक्षित किया जाता है, उदाहरण के लिए, संचार दक्षताओं के रूप में, जो अध्ययन और उसके बाद भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। छोटे समूह के आकार के लिए एक उत्कृष्ट समर्थन अनुपात सक्रिय, चिंतनशील और आत्म-महत्वपूर्ण कार्य के लिए आदर्श स्थिति प्रदान करता है। प्रस्तुतियों और चर्चाओं में, छात्रों को एक विशेष उपस्थिति और व्यवहार के परिणामों का अनुभव प्राप्त होता है, रचनात्मक आलोचना से कैसे निपटना है, और परिणामों के लक्ष्य-उन्मुख खोज पर कैसे पहुंचें।
पाठ्यक्रम के पाठ्यक्रम, जो परियोजना-उन्मुख हैं, पर्यटन उद्योग के आर्थिक, सामाजिक और सांस्कृतिक उद्यमों के लिए वास्तविक लिंक प्रदान करते हैं। कई व्यावहारिक परियोजनाएं विशेष पर्यटन उद्योग के साथ-साथ सामान्य व्यवसाय प्रशासन और व्यवसाय प्रबंधन, वैश्वीकरण, विपणन, यात्रा कानून, परियोजना और समय प्रबंधन में व्याख्यान का एक अभिन्न अंग हैं। इन नींवों पर निर्माण, छात्र अध्ययन के तीन मुख्य क्षेत्रों में से चुन सकते हैं: "गंतव्य और घटना प्रबंधन", "खेल और स्वास्थ्य पर्यटन" और "व्यवसाय यात्रा प्रबंधन" ।
अंतर्राष्ट्रीय अभिविन्यास और कैरियर की संभावनाएं
कार्यक्रम के अंतर्राष्ट्रीय अभिविन्यास को विशेष रूप से वैश्विक रूप से उन्मुख मॉड्यूल, व्यावहारिक परियोजनाओं और भ्रमण द्वारा बढ़ावा दिया जाता है। 14-सप्ताह की इंटर्नशिप या इंटर्नशिप में , जो छात्र विदेशों में कंपनियों, संस्थानों या गैर-सरकारी संगठनों के साथ पूरा करते हैं, वे आगे पेशेवर अनुभव प्राप्त करते हैं।
स्नातक की डिग्री कार्यक्रम मध्यम प्रबंधन या मध्यम आकार की पर्यटन कंपनियों में जूनियर प्रबंधकों के रूप में के रूप में अच्छी तरह से बाजार में अग्रणी और विश्व स्तर पर परिचालन पर्यटन समूहों में व्यावसायिक गतिविधियों के लिए छात्रों को तैयार करता है। यह दुनिया भर में स्नातकों के लिए उत्कृष्ट कैरियर के अवसरों और तेजी से पदोन्नति के अवसरों का परिणाम है । उदाहरण के लिए, होटल उद्योग, गैस्ट्रोनॉमी, टूर ऑपरेटरों, इंटरनेट ट्रैवल पोर्टल, एयरलाइन और हवाई अड्डे कंपनियों, फेरी कंपनियों, बस कंपनियों, क्रूज लाइनों, कार किराए पर लेने वाले दलालों, पर्यटन संगठनों, इवेंट एजेंसियों, व्यापार मेला भागीदारों, खेल ऑपरेटरों, स्वास्थ्य क्लीनिकों और स्वास्थ्य के क्षेत्रों में निचले और मध्य प्रबंधन में वरिष्ठ कार्यों के साथ स्पा प्रबंधन, स्वास्थ्य और कल्याण पर्यटन और बाजार अनुसंधान।
पर्यटन प्रबंधन अध्ययन के सफल समापन के साथ, 180 ECTS हासिल किए जाते हैं, बाद के मास्टर डिग्री कार्यक्रम के लिए एक इष्टतम शर्त, उदाहरण के लिए अर्थशास्त्र और कानून में लगातार मास्टर ऑफ आर्ट्स (एमए) - मुख्य फोकस प्रबंधन या डीआईपीएलओएमए में वीटरबिल्डुंगस्मैस्टर एमबीए।
सामान्य अवधि
दूरस्थ शिक्षा: 7 सेमेस्टर / 180 ECTS
अध्ययन की मानक अवधि में 4 सेमेस्टर तक वास्तविक अध्ययन अवधि को नि: शुल्क बढ़ाया जा सकता है।
आधारभूत
शीतकालीन सेमेस्टर (अक्टूबर) और ग्रीष्मकालीन सेमेस्टर (अप्रैल) में पर्याप्त संख्या में प्रतिभागियों के साथ।
मान्यता
मान्यता एजेंसी FIBAA द्वारा डिग्री प्रोग्राम का प्रत्यायन।
ट्यूशन फीस
दूरस्थ शिक्षा: € 247.00 / माह (€ 665.00 की एक बार की परीक्षा शुल्क सहित कुल € 11,039.00)
अध्ययन प्रपत्र
आभासी उपस्थिति घटनाओं या उपस्थिति अध्ययन के साथ दूरस्थ शिक्षा। दूरस्थ शिक्षा शनिवार और रविवार (लगभग 12 शनिवार प्रति सेमेस्टर) अध्ययन पुस्तकों और पूरे दिन ऑनलाइन सेमिनार के साथ स्व-अध्ययन के बीच परिवर्तन में होती है। उपस्थिति अध्ययन विश्वविद्यालय के स्थान पर साप्ताहिक व्याख्यान, अभ्यास और सेमिनार के माध्यम से होता है।
प्रवेश आवश्यकताओं
सामान्य विश्वविद्यालय प्रवेश योग्यता, फच्छोचस्लेरीफ, मास्टर परीक्षा उत्तीर्ण या हेसे राज्य में उच्च शिक्षा तक पहुंच पर नियमन के अनुसार, या तो कम से कम 400 घंटे का कैरियर विकास प्रशिक्षण पूरा हो, एक तकनीकी स्कूल या एक व्यावसायिक या प्रशासनिक अकादमी या एक राज्य-मान्यता प्राप्त प्रशिक्षण व्यवसाय में अंतिम परीक्षा। कम से कम 2 साल का रोजगार और एक अलग विश्वविद्यालय प्रवेश परीक्षा।
विशेष योग्यता के बारे में अधिक जानकारी के लिए, कृपया DIPLOMA Hochschule से संपर्क करें। आवेदक जो ऊपर उल्लिखित आवश्यकताओं को पूरा नहीं करते हैं, वे शुरुआत में अतिथि लेखा परीक्षकों के रूप में पाठ्यक्रम में भाग ले सकते हैं यदि पहुंच प्राधिकरण अधिकतम के भीतर है। 2 सेमेस्टर हासिल किया है।
विदेशी डिग्री के लिए, प्रवेश के लिए तुल्यता का प्रदर्शन किया जाना चाहिए।
बयान
बैचलर ऑफ आर्ट्स (बीए) - स्नातक एक स्नातक की डिग्री और डिप्लोमा के साथ-साथ अंग्रेजी में लिखित डिप्लोमा अनुपूरक और एक "ट्रांसक्रिप्ट ऑफ रिकॉर्ड" प्राप्त करेंगे जो उन्हें स्नातक की डिग्री के साथ शिक्षाविदों के रूप में अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पुरस्कार देगा। पहचान।
अध्ययन के प्रमुख क्षेत्रों
गंतव्य और घटना प्रबंधन
विशेषज्ञता "गंतव्य और घटना प्रबंधन" अंतरराष्ट्रीय गंतव्य और घटना प्रबंधन में एक व्यवस्थित और अंतरराष्ट्रीय प्रबंधन दृष्टिकोण सिखाता है। इसमें समान रूप से अंतःविषय प्रबंधन दृष्टिकोण, मांग-विशिष्ट परिवर्तन प्रक्रियाएं और एक आधुनिक (अंतरराष्ट्रीय स्तर पर उन्मुख) और स्थायी गंतव्य और घटना प्रबंधन में उनका अनुकूलन अग्रभूमि में हैं। यह अंतरराष्ट्रीय गंतव्य और घटना प्रबंधन में वर्तमान विकास और रुझान को दर्शाता है।
पाठ्यक्रम "गंतव्य- और घटना प्रबंधन" के फोकस में निम्नलिखित सामग्री शामिल हैं:
गंतव्य प्रबंधन
गंतव्य प्रबंधन, बुनियादी बातों और विकास का निर्धारण
- स्थलों की विशेषताएं, आवश्यकताएं और मूल्यांकन मानदंड
- गंतव्यों के प्रबंधन का वर्गीकरण और आवश्यकता
- पर्यटन के वित्त पोषण
- पर्यटन संगठनों और उनके रूपों
- स्थलों का विकास और रूपरेखा
गंतव्य प्रकार
- पर्यटन स्थल और क्षेत्र, गंतव्य के रूप में देश
- संरक्षित क्षेत्रों में पर्यटन, छुट्टी की सड़कें
- अस्थायी गंतव्य
गंतव्य प्रबंधन के कार्य
- योजना और रणनीतिक नियंत्रण
- विपणन मिश्रण में उपाय
- गंतव्य प्रबंधन में सूचना और संचार प्रौद्योगिकी
स्थलों के प्रबंधन में पार के अनुभागीय क्षेत्र
- उत्पाद और सेवा की गुणवत्ता का प्रबंधन
- पारिस्थितिक प्रबंधन
- गंतव्यों के प्रबंधन में स्थिरता
- जनसांख्यिकी परिवर्तन और अन्य सामाजिक-आर्थिक प्रभाव
- छवि शिक्षा और प्रमाणपत्र
इवेंट मैनेजमेंट
घटना बाजार
- मूल शब्द (घटना, घटना, प्रोत्साहन आदि)
- घटना बाजार - संरचना और अभिनेता
- घटनाओं का टाइपोलॉजी और व्यवस्थितकरण
- बाजार के विकास और रुझान
घटना विपणन
- रणनीतिक घटना विपणन / बाजार अनुसंधान और बाजार विभाजन
- अवधारणा और उत्पाद विकास
- मूल्य निर्धारण नीति और बजट; प्रायोजन, फंड रेजिंग, मर्केंडाइजिंग, यील्ड मैनेजमेंट
- घटना नियंत्रण
Eventrecht
- संविदा / बीमा / अनुज्ञा / अनुलाभ / Mustergemammstättenstätten-VO
- टैक्स और ट्रेडमार्क कानून के चयनित पहलू
- सुरक्षा और सुरक्षा
चयनित ईवेंट प्रकारों का प्रबंधन
- सम्मेलन, सम्मेलन, मेले और प्रदर्शनियाँ
- सांस्कृतिक और खेल प्रतियोगिताएं
- राजनीति की घटनाएँ
घटना प्रौद्योगिकी
- सूचना तकनीक
- सम्मेलन, कांग्रेस और मीडिया प्रौद्योगिकी
- प्रदर्शनी निर्माण और प्रौद्योगिकी (घटना सेटअप, प्रकाश प्रौद्योगिकी, प्रभाव प्रौद्योगिकी)
केस स्टडी (योजना, तैयारी, कार्यान्वयन और एक ठोस उदाहरण पर अनुवर्ती)
- योजना और तैयारी
- नाटकीय और मंचन / विपणन के उपाय
- प्रक्रिया संगठन / प्रौद्योगिकी
- घटना की लागत / बजट
- अनुवर्ती और सफलता नियंत्रण
खेल और स्वास्थ्य पर्यटन
विशेषज्ञता "खेल और स्वास्थ्य पर्यटन" अंतर्राष्ट्रीय खेल, कल्याण और स्वास्थ्य पर्यटन में एक व्यवस्थित और अंतर्राष्ट्रीय प्रबंधन दृष्टिकोण सिखाता है। इसमें समान रूप से अंतःविषय प्रबंधन दृष्टिकोण, गतिविधि-उन्मुख और स्वास्थ्य-आर्थिक - और विशेष रूप से खेल और स्वास्थ्य पर्यटन में (राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय) खेल और स्वास्थ्य पर्यटकों के उद्यमशीलता और निजी संदर्भों के पहलू अग्रभूमि में हैं। सक्रिय और साहसिक पर्यटन बाजार के वर्तमान, अंतर्राष्ट्रीय विकास के साथ-साथ पर्यटन और पूरक स्वास्थ्य पर्यटन बाजार को दिखाया गया है।
विशेषज्ञता "खेल और स्वास्थ्य पर्यटन" में निम्नलिखित सामग्री सिखाई जाती है:
खेल और सक्रिय पर्यटन
- आकार और बाजार, वर्तमान रुझान
- सेवा प्रदाता और सहयोग भागीदार
- संघ और संगठन
- ग्राहक और संबंधित विपणन रणनीतियाँ
- चयनित खेल पर्यटन रूपों की स्थिरता के पहलू
साहसिक पर्यटन
- आकार और बाजार
- ऐतिहासिक विकास और वर्तमान रुझान
- सेवा प्रदाताओं, यूरोपीय और अंतरराष्ट्रीय प्रस्ताव
- पाचन: पर्वतारोहण और ट्रैकिंग पर्यटन
स्वास्थ्य पर्यटन
- आकार और बाजार
- सेवा प्रदाता और सहयोग भागीदार
- वेलनेस, मेडिकल वेलनेस एंड प्रिवेंशन
- पूरक स्वास्थ्य प्रस्ताव
- जर्मनी, यूरोप और दुनिया भर में स्वास्थ्य पर्यटन प्रदान करता है
कर्टूरिज़्म और स्पा प्रबंधन
- इलाज, इलाज के रूप, स्वास्थ्य रिसॉर्ट प्रस्ताव; संक्रमण में स्वास्थ्य रिसॉर्ट्स
- पर्यटन उद्योग में सेवा प्रदाता और भागीदार
- प्राकृतिक उपचार और उनके आवेदन
- परिभाषाएँ और कानूनी आधार
- बाथरूम और भविष्यवाणी
- संघ और संगठन, ब्रांड और गुणवत्ता लेबल
- स्पा प्रबंधन और विपणन
कल्याण और स्पा पर्यटन
- स्वास्थ्य पर्यटन में वर्गीकरण कल्याण और स्पा
- अंतर्राष्ट्रीय कल्याण और स्पा बाजार का विकास
- अंतर्राष्ट्रीय कल्याण मॉडल और कल्याण सेवाओं के मूल प्रस्ताव; पूरक चिकित्सा / वैकल्पिक चिकित्सा पद्धति
- स्पा और वेलनेस प्रबंधन के सफल कारक (रणनीति, कॉर्पोरेट प्रशासन, सूचना और स्थिति, लक्ष्य समूह अभिविन्यास, गुणवत्ता, संचार और बिक्री, लाभप्रदता)
- कल्याण और स्पा, होटल, टूर ऑपरेटर, क्रूज जहाज, रिसॉर्ट और क्लब की सुविधाएं
व्यापार यात्रा प्रबंधन
विशेषज्ञता "व्यवसाय यात्रा प्रबंधन" अंतरराष्ट्रीय व्यापार यात्रा क्षेत्र में एक व्यवस्थित और अंतर्राष्ट्रीय प्रबंधन दृष्टिकोण सिखाता है। यह दृष्टिकोण एक कंपनी के कर्मचारियों और माल (सूचना, उत्पाद) की गतिशीलता पर केंद्रित है। यह राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय व्यापार यात्रा बाजार में मौजूदा विकास और रुझानों को दर्शाता है और व्यापार यात्रा की अधिक स्थिरता और पारस्परिक विशेषताओं के लिए अवधारणाओं।
"व्यावसायिक यात्रा प्रबंधन" अध्ययन में निम्नलिखित सामग्री सिखाई गई है:
एक पर्यटक उत्पाद के रूप में व्यापार यात्रा
राष्ट्रीय बाजार और प्रमुख अंतरराष्ट्रीय व्यापार यात्रा बाजार: प्रदाता और ग्राहक (Verband Dt। Reisemanagement - VDR आदि)
वार्षिक VDR विश्लेषण के आधार पर जर्मन कंपनियों द्वारा व्यापार यात्रा का आर्थिक महत्व
व्यापार यात्रा का प्रबंधन
- व्यापार यात्रा प्रबंधक
- लागत संरचना (प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष लागत)
- व्यापार यात्रा की उप-प्रक्रियाएं (सेवा श्रृंखला)
- सामान्य प्रबंधन: यात्रा नीति
- सामरिक प्रबंधन: खरीद प्रबंधन
- परिचालन प्रबंधन:
- गुणवत्ता प्रबंधन
- कॉर्पोरेट क्रेडिट कार्ड
- सफर व्यय
- रिपोर्टिंग / नियंत्रण
बीटीएम की इंटरकल्चरल विशेषताएं
व्यावसायिक यात्राओं पर डेटा सुरक्षा
स्कूल के बारे में
प्रशन
समान पाठ्यक्रम
स्वास्थ्य पर्यटन प्रबंधन बीएससी
- Budapest, हंगरी
वैश्विक पर्यटन प्रबंधन में कला स्नातक
- Victoria, कॅनडा
पर्यटन और घटनाक्रम प्रबंधन में बीए
- Il-Kalkara, माल्टा