विपणन प्रबंधन में स्नातक
Fontys University of Applied Sciences
महत्वपूर्ण जानकारी
परिसर स्थान
Venlo, नेदरलॅंड्स
भाषविद्र
अंग्रेज़ी, जर्मन
अध्ययन प्रारूप
परिसर में
अवधि
4 वर्षों
गति
पुरा समय
ट्यूशन शुल्क
EUR 2,314 *
आवेदन की आखरी तारीक
15 Jun 2024
सबसे पहले वाली तारिक
Sep 2024
* EEA छात्र: € 2.168 गैर-EEA छात्र: € 8.150
परिचय
विपणन प्रबंधन एक व्यापक 4-वर्षीय स्नातक कार्यक्रम है। यह आपको बाजार अनुसंधान, विपणन कानून, उपभोक्ता व्यवहार और ई-मार्केटिंग जैसे विषयों की पेशकश करके एक अंतरराष्ट्रीय वातावरण में ग्राहकों की जरूरतों पर प्रतिक्रिया करने के लिए तैयार करता है। मिनी कंपनी नामक प्रोजेक्ट में आपको अपनी खुद की कंपनी भी मिलेगी। इस परियोजना में, आप एक वास्तविक कंपनी में विभिन्न पदों पर काम करेंगे। एक अच्छा विपणनकर्ता एक महान नेटवर्क है। इसलिए आप कोर्स के दौरान बहुत सारे ग्रुप असाइनमेंट करेंगे। अंत में, यह आपके गुणों के बारे में है, इसलिए आपको परीक्षा में व्यक्तिगत रूप से परीक्षण किया जाएगा। एक विपणन प्रबंधन छात्र के रूप में, आप धीरे-धीरे एक अंतरराष्ट्रीय वातावरण में काम करने के अनुभव के साथ एक विपणन विशेषज्ञ में बदल देंगे। अध्ययन कार्यक्रम में दो इंटर्नशिप शामिल हैं जिन्हें आप नीदरलैंड या विदेश में पूरा कर सकते हैं। आप हमारे परिसर में और अधिक अंतर्राष्ट्रीय अनुभव प्राप्त करेंगे जहाँ आप 50 से अधिक देशों के छात्रों से मिलेंगे!
अध्ययन कोच
आपका व्यक्तिगत विकास हमारे लिए महत्वपूर्ण है यही कारण है कि हर छात्र का अपना अध्ययन कैरियर प्रबंधक है एक साथ आप अध्ययन के परिणामों और किसी भी समस्याओं का सामना कर सकते हैं, चाहे वे व्यक्तिगत हों या अध्ययन-संबंधित हों अपने इंटर्नशिप और ग्रेजुएशन चरण के दौरान, आपको एक प्राध्यापक द्वारा निर्देशित किया जाएगा। वह आपकी नौकरी, आपके कार्यों या अपने लेख लिखने पर प्रश्नों के साथ आपकी मदद कर सकता है
हम बड़े व्याख्यान कक्ष के बजाय जितना संभव हो, छोटे कक्षाओं में पढ़ाने के लिए जानबूझकर चुने गए हैं क्योंकि हम आपको व्यक्तिगत रूप से जानना चाहते हैं। हमारे व्याख्याताओं और अध्ययन कैरियर प्रबंधकों विशेष रूप से आप Fontys पर अपने समय के दौरान सबसे अच्छा वे कर सकते हैं समर्थन करना चाहते हैं
इंटर्नशिप
तीसरे और चौथे अध्ययन वर्ष में, आप इंटर्नशिप करेंगे। आप खुद को कंपनी चुन सकते हैं, लेकिन हम उन कंपनियों की सूची भी प्रदान करते हैं जो हम साथ काम करते हैं। इंटर्नशिप नीदरलैंड या विदेशों में किया जा सकता है पसंद आप पर निर्भर है।
दोनों इंटर्नशिप में, आप कंपनी के भीतर एक समस्या का समाधान करेंगे। आप अनुभव करते हैं कि यह स्नातक स्तर की स्थिति में काम करने जैसा है। इस बीच, आप अपने पेशेवर नेटवर्क का निर्माण करते हैं। शायद ही कभी एक इंटर्नशिप नौकरी की ओर जाता है दोनों इंटर्नशिप के दौरान, आपको एक प्राध्यापक द्वारा समर्थित किया जाएगा आप एक स्नातक थीसिस के साथ अपनी पढ़ाई खत्म करेंगे।
कई इंटर्नशिप कंपनियां हैं जहां हमारे मार्केटिंग प्रबंधन के छात्रों ने काम किया है: फिलिप्स, वोडाफोन, बीएमडब्ल्यू, टेस्ला, केपीएन, ओके-कैनन, टी-मोबाइल और कई अन्य। ये कुछ अधिक प्रसिद्ध हैं। कई छात्रों ने छोटी और मध्यम आकार की कंपनियों में अपनी इंटर्नशिप आयोजित की है।
तैयार कैसे करें
विदेश में पढ़ाई एक बड़ा कदम है। कई छात्रों के लिए, यह पहली बार है जब वे अपने दम पर रहते हैं। अचानक आपको अपने लिए खाना बनाना है, किराने का सामान खरीदना है, बैंक खाता खोलना है, आदि इसके अलावा, आपको हर समय अंग्रेजी बोलना होगा। इस कारण से, यह आवश्यक है कि जब आप Fontys पर शुरू करते हैं तो आप अच्छी तरह से तैयार होते हैं। प्रत्येक छात्र को कम से कम आईईएलटीएस 6.0 या टीओईएफएल 550 का अंग्रेजी स्तर होना चाहिए, लेकिन कक्षा में साहित्य और सिद्धांत को पूरी तरह से समझने के लिए अपने अंग्रेजी कौशल को प्रशिक्षित करने की सलाह दी जाती है। आपके अंग्रेजी स्तर को बढ़ावा देने के लिए कई प्रारंभिक पाठ्यक्रम हैं।
सही अध्ययन मानसिकता और प्रेरणा के साथ, हमारा मानना है कि फोंटी में शुरू होने वाले प्रत्येक छात्र स्नातक हो सकते हैं।
व्यावसायिक परिप्रेक्ष्य
आजकल व्यवसाय मजबूत विपणन के बिना जीवित नहीं रह सकता है। चतुर और रचनात्मक विपणन अभियानों के माध्यम से कंपनियां अपने लक्ष्य समूहों के साथ संवाद करती हैं। एक बहुमुखी बाज़ारिया के रूप में, आप लगभग किसी भी कंपनी में काम कर सकते हैं
विपणन का क्षेत्र बहुत व्यापक है, जो बाजार के विभिन्न कार्यों को दर्शाता है। कला निदेशक, सोशल मीडिया मैनेजर, सेल्स मैनेजर या मार्केट रिसर्चर, ये सभी मार्केटिंग डोमेन में नौकरियों के उदाहरण हैं। एक चीज सुनिश्चित है; एक विपणन प्रबंधन स्नातक के रूप में, आपके पास किसी भी कंपनी में बाज़ारिया के रूप में काम करने के लिए एक ठोस आधार है। आप लक्षित समूहों का विश्लेषण कर सकते हैं और सीख सकते हैं कि विपणन और संचार अवधारणाओं को कैसे विकसित किया जाए। आप विपणन योजनाओं को लिखने और कंपनियों के विश्लेषण में एक पेशेवर हैं।
दो इंटर्नशिप के साथ, आपने अपनी खुद की मिनी कंपनी में अपना अनुभव और अंतरराष्ट्रीय उद्यमों के अपने ज्ञान को पूरा किया है, जो दुनिया भर की कंपनियों के लिए एक महत्वपूर्ण संपत्ति है।
बेशक, आप अपनी खुद की कंपनी भी स्थापित कर सकते हैं और एक महाप्रबंधक के रूप में शुरूआत में एक व्यवसाय उद्यमी के रूप में काम कर सकते हैं।
प्रवेश की आवश्यकताएं
एक संभावित बैचलर के छात्र के रूप में, आपके पास उच्च माध्यमिक शिक्षा का डिप्लोमा होना चाहिए जो डच मानकों के बराबर है। Fontys University of Applied Sciences भर्ती होने के लिए छात्रों को अच्छे परिणाम के साथ माध्यमिक शिक्षा / हाई स्कूल डिप्लोमा के एक डिप्लोमा के माध्यम से उच्च शिक्षा के लिए पात्र होना चाहिए। इसका मतलब है की:
- डच छात्रों के लिए: VWO-, HAVO- या एमबीओ-डिप्लोमा
- जर्मन छात्रों के लिए: फछाबीतूर या अबितुर (फछहोस्चुल्रेइफ़ या ऑलगेमीन होचस्लुलीफ़ीफ़)
- अन्य देशों के छात्रों के लिए: वरिष्ठ हाई स्कूल डिप्लोमा / जीसीई या समकक्ष, जैसे कि ब्रिटिश जीसीई ए-लेवल या जीसीएसई ग्रेड ए, बी या सी, इंटरनेशनल बैजलोरेट, फ़्रेंच बैकलोरेट या अमेरिकन हाई स्कूल (शीर्ष स्ट्रीम या प्लस 1-वर्ष कॉलेज)
अपने डिप्लोमा के अलावा, कृपया अतिरिक्त शैक्षणिक योग्यता प्रदान करें यदि उपलब्ध है (विशेषकर गणित और अर्थशास्त्र के क्षेत्र में)। जैसे अतिरिक्त पाठ्यक्रम, कार्यशालाएं, परियोजनाएं, प्रतियोगिताओं में भागीदारी।
* यह कार्यक्रम जर्मन में भी उपलब्ध है।
* फरवरी का सेवन केवल जर्मन स्ट्रीम पर लागू होता है। अंग्रेजी धारा केवल सितंबर में शुरू होती है। जर्मन स्ट्रीम सितंबर और फरवरी दोनों में शुरू होती है।
दाखिले
पाठ्यक्रम
वर्ष 1
वर्ष 1 में, आप मार्केटिंग प्रक्रिया और ऑनलाइन मार्केटिंग की मूल बातें सीखते हैं। आप उपभोक्ता व्यवहार पर शोध करते हैं और वैज्ञानिक आर्थिक शोध और व्यवसाय पर इनपुट प्राप्त करते हैं। इसके अलावा, आप संचार, बातचीत, टीमवर्क, व्यावसायिकता और जिम्मेदारी जैसे प्रासंगिक सॉफ्ट कौशल हासिल करते हैं और विकसित करते हैं। आप एक नई भाषा भी सीखना शुरू करेंगे।
वर्ष 2
वर्ष 2 में, आप ब्रांड प्रबंधन, डिजिटल मार्केटिंग और मार्केटिंग नियंत्रण जैसे विषयों के साथ अपने मार्केटिंग ज्ञान को गहरा करते हैं। आप कई परियोजनाओं के माध्यम से अभ्यास में अंतर्दृष्टि प्राप्त करते हैं। वर्ष 2 में मुख्य परियोजना स्टार्टअप फैक्ट्री है, जिसमें विभिन्न अध्ययन कार्यक्रमों के छात्रों के साथ मिलकर काम करना शामिल है। आप 4 प्रकार की परियोजनाओं में से एक को चुनते हैं, जैसे अपना स्टार्ट-अप स्थापित करना या वास्तविक कंपनियों में समस्याओं के लिए रचनात्मक समाधान पर काम करना। प्रत्येक स्टार्टअप फ़ैक्टरी प्रोजेक्ट आपको अपनी रचनात्मकता पर काम करने और विभिन्न पृष्ठभूमि के लोगों के साथ संचार के बारे में अधिक जानने की अनुमति देता है।
वर्ष 3
वर्ष 3 के पहले सेमेस्टर में, आप अपनी पसंद की कंपनी में कार्य प्लेसमेंट करते हैं। यह आपको भविष्य के लिए अपने मार्केटिंग कौशल का अभ्यास करने में सक्षम बनाता है। आप वास्तविक व्यावसायिक दुनिया में अपना ज्ञान गहरा करेंगे। कार्य प्लेसमेंट आपकी पसंद के देश में पूरा किया जा सकता है।
वर्ष 3 के दूसरे सेमेस्टर में, आप एक छोटे कार्यक्रम का पालन करके एक विशिष्ट विषय के बारे में अपना ज्ञान गहरा करते हैं। एक छोटा कार्यक्रम आपको अपनी पसंद के क्षेत्र में ज्ञान प्राप्त करने की अनुमति देता है। आप इस छोटे से काम को फॉन्टीज़ में, नीदरलैंड में हमारे किसी भागीदार विश्वविद्यालय में, या पूरी दुनिया में हमारे 125 भागीदार विश्वविद्यालयों में से किसी एक में करना चुन सकते हैं।
वर्ष 4
वर्ष 4 में, आप किसी मौजूदा कंपनी के साथ वास्तविक जीवन के एक बड़े प्रोजेक्ट पर काम करेंगे। इसके अलावा, हम सीआरएम और डेटा एनालिटिक्स, इंटरकल्चरल बिजनेस दक्षताओं, अंतर्राष्ट्रीय व्यापार और मार्केटिंग विषयों जैसे गहन विपणन मॉड्यूल की पेशकश करते हैं। अंतिम सेमेस्टर में, आप एक और कार्य प्लेसमेंट करेंगे और एक कंपनी के भीतर एक व्यावहारिक समस्या पर काम करेंगे। आप अपने अंतिम उत्पाद: स्नातक रिपोर्ट में इस व्यावहारिक समस्या के समाधान की रिपोर्ट करते हैं। एक बार जब आप अध्ययन कार्यक्रम के इस अंतिम भाग को पूरा कर लेंगे, तो आपको अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मान्यता प्राप्त बैचलर ऑफ साइंस की डिग्री से पुरस्कृत किया जाएगा।
गेलरी
कार्यक्रम का परिणाम
आप क्या सीखने जा रहे हैं
- ब्रांडों की शक्ति को समझना (उदाहरण के लिए एप्पल, नेटफ्लिक्स, टेस्ला एंड कंपनी)
- विपणन रणनीतियों का विकास करना
- विपणन में सांस्कृतिक अंतर को समझना
- मार्केटिंग अभियान बनाना (उदाहरण के लिए इंस्टाग्राम, स्नैपचैट और टिकटॉक जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर)
- ग्राहकों की ज़रूरतों और उपभोक्ता व्यवहार पर शोध करना (जैसे स्वयं विकसित सर्वेक्षणों के साथ)
- अपना डिजिटल बिजनेस मॉडल विकसित करना
- प्रासंगिक सॉफ्ट कौशल (आत्मविश्वासपूर्ण प्रस्तुतियाँ, रचनात्मकता तकनीक, आदि)
- अपनी खुद की स्टार्ट-अप कंपनी स्थापित करना
छात्रवृत्ति और अनुदान
कुछ फॉन्टीज़ अध्ययन कार्यक्रम अपने छात्रों को हॉलैंड छात्रवृत्ति प्रदान करते हैं। आप फ़ॉन्टीज़ द्वारा प्रदान नहीं की जाने वाली अन्य छात्रवृत्तियों के लिए भी पात्र हो सकते हैं।
कैरियर के अवसर
आज के व्यावसायिक परिदृश्य में, संगठन मजबूत विपणन के बिना जीवित नहीं रह सकते। चतुर और रचनात्मक विपणन अभियानों के माध्यम से, कंपनियां अपने लक्षित समूहों के साथ संवाद करती हैं। एक बहुमुखी विपणक के रूप में, आप वस्तुतः किसी भी कंपनी में काम कर सकते हैं। विपणन का क्षेत्र बहुत व्यापक है, जो विपणक के विभिन्न कार्यों में परिलक्षित होता है। हमारे स्नातक इस प्रकार काम करते हैं:
- खाता प्रबंधक
- संचार सलाहकार
- ब्राँड प्रबंधक
- सलाहकार
- अभियान प्रबंधक
- उपभोक्ता व्यवहार विपणक
- डिजिटल बाज़ारिया
- उत्पाद मार्केटेटर
- बिक्री विपणक
- व्यापार विपणक
- सामाजिक मीडिया प्रबंधक
- बिक्री प्रबंधक
- बाज़ार खोजकर्ता
- व्यवसायी